कुशीनगर: बुद्धनगरी पहुंचा अमेरिकी दल, निवेश की संभावना तलाशने 

डे नाईट न्यूज़ निवेश की संभावना तलाशने के लिए अमेरिकी दल कुशीनगर पहुंचा। यहां मुख्य महापरिनिर्वाण मंदिर में तथागत बुद्ध की लेटी प्रतिमा का पूजन अर्चन कर चीवर चढ़ाया। यह दल लखनऊ में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने के बाद बुद्धनगरी पहुंचा।

गौरतलब हो कि अमेरिकी दल डॉ. नन्दनी टंडन के नेतृत्व में दल के सदस्य रात्रि विश्राम कुशीनगर में किया। मंगलवार को दल मुख्य मन्दिर में बुद्ध की लेटी प्रतिमा का दर्शन किया और चीवर चढ़ाया। उन्होंने विश्व की ख़ुशहाली और तरक्की की कामना की। इसके बाद दल मकुट बन्धन चैत्य (रामाभार स्तूप) पहुंचा। जहां पर भंते अशोक, भंते यशपाल, भंते उपाली के धम्म पाठ के बीच पूजन अर्चन किया। पूर्व विधायक कुशीनगर रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने परंपरागत तरीके से सभी सदस्यों का माल्यार्पण कर स्वागत किया और बौद्ध स्थली के ऐतिहासिक व पुरातात्विक महत्व के बारे में जानकारी दी।

कैल्फोर्निया विश्वविद्यालय से जुड़े दल का नेतृत्व कर रहीं डॉ. नन्दनी मूलतः आगरा की निवासी हैं। जो अब अमेरिकी नागरिक है। दल में शामिल डा. यूकोतेरा सावा, डा. रॉबर्ट लन्द, डा. माइकेल एलवरेज व जापान मूल की अमेरिकी नागरिक लखनऊ से इन्वेस्टर्स समिट से यहां आए हैं। दल के सदस्यों ने पूर्व विधायक, एसडीएम रत्निका श्रीवास्तव से कुशीनगर में शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण और सामाजिक विकास के क्षेत्र में निवेश को लेकर विस्तार से चर्चा की। उन लोगों ने सामाजिक, भौगोलिक स्थितियों के बारे में जानकारी ली और निवेश को लेकर सकारात्मक कदम उठाए जाने की मंशा जाहिर की। इसके बाद दल सड़क मार्ग से होते हुए गोरखपुर पहुंचा। जहां फ्लाइट से दिल्ली के लिए रवाना हो गया। इस मौके पर नायब तहसीलदार आशीष गुप्ता, नीलेश रंजन राव, मेघना त्रिपाठी, पूर्व चेयरमैन कृष्ण कुमार आदि उपस्थित रहे।

Back to top button