लखनऊः 17 फरवरी को पूर्वाह्न 11ः00 बजे होगा प्रदर्शनी का शुभारम्भ, शुभारंभ के पश्चात् प्रदर्शनी जन-सामान्य के लिए खुलेगी

डे नाईट न्यूज़ राजभवन प्रागंण में प्रतिवर्ष लगने वाली प्रदेश की सबसे बड़ी फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी का 03 दिवसीय आयोजन 17 फरवरी से 20 फरवरी तक किया जायेगा। इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियाॅ की जा रही हैं। यह जानकारी देते हुए निदेशक, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग उत्तर प्रदेश डा0आर0 के तोमर ने बताया कि 17 से 20 फरवरी, 2023 तक राजभवन प्रांगण गुलों से गुलजार होगा। शाकभाजी और फल भी प्रदर्शनी की रौनक बढ़ायेगे और हजारों किस्म के पुष्पों की सुगंध से राजभवन प्रांगण महकेगा। राजभवन प्रांगण का नजारा नयनाभिराम होगा। प्रदर्शनी के रूप में प्रकृति का यह उपहार दर्शनीय होगा।

निदेशक, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण उत्तर प्रदेश डा0 आर. के. तोमर ने बताया कि राजभवन प्रांगण, लखनऊ में आयोजित होने वाली प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी का शुभारंभ राज्यपाल उत्तर प्रदेश एवं मुख्यमंत्री द्वारा 17 फरवरी को पूर्वान्ह 11ः00 बजे किया जाना प्रस्तावित है। इस शुभारंभ कार्यक्रम में उद्यान राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दिनेश प्रताप सिंह की गरिमामय उपस्थित होगी।

निदेशक, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण ने प्रतिभागियों को सूचित किया है कि प्रदर्शनी में 16 फरवरी 2023 को सदाबहार पत्तियों वाले, फूलों वाले गमलों में जाड़े के मौसमी फूलों के पौधे, गमलों के कलात्मक समूह, गमलों में लगी शाकभाजी, औषधीयध्सगंध पौधें एवं बोगेनविलिया के पौधों का सजीव प्रदर्शन तथा बच्चों, महिलाओं एवं मालियों द्वारा की जाने वाली कलात्मक सज्जा, शाकभाजी, फल, कट फ्लावर, पान, शहद एवं फल संरक्षण उत्पादों आदि वर्गो में एन्ट्री कर प्रतिभागी अपने प्रदर्श यथास्थान निर्धारित पण्डाल में अपरान्ह् 02ः00 बजे तक सुसज्जित कर लिया जाय। जजिंग का कार्य केन्द्रीय औषधीय एवं सगंध पौध संस्थान, राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान, केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान, रहमानखेड़ा, कृषि विश्वविद्यालयों, कृषि विज्ञान केंद्रों के वैज्ञानिको एवं सेवानिवृत वरिष्ठ विभागीय अधिकारियों द्वारा 16 फरवरी 2023 को ही अपरान्ह् 02ः30 बजे से किया जायेगा।

प्रदर्शनी में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रथम विजेता को 51 हजार रुपए, द्वितीय विजेता को 31 हजार रुपये और तृतीय विजेता को 11 हजार रुपए की धनराशि पुरस्कार के रुप में की जाएगी। अन्य सभी वर्गों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्श पुरस्कार की 11 हजार रुपये की धनराशि निर्धारित की गई है। गमलों के कलात्मक समूहों का प्रदर्शन और फोटोग्राफी प्रतियोगिता विशेष आकर्षण के केंद्र होंगे।

प्रदर्शनी के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने हेतु इच्छुक प्रतिभागी पुष्प प्रदर्शनी समिति की वेबसाइट ीजजचरूध्ध्नचसिवूमतेीवूसावण्पद पर जा कर ऑनलाइन पंजीकरण भी करा सकते हैं। प्रदर्शनी 17 फरवरी 2023 को शुभारंभ के पश्चात् जन-सामान्य के लिए खोल दी जायेगी।

Back to top button