प्रयागराज: दिव्यांगो को सामजिक सुरक्षा प्रदान करने में प्रयागराज जिले ने दर्ज की बढ़त

डे नाईट न्यूज़ दिव्यांगजनों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किये गए प्रयासों में प्रयागराज जिले की स्थिति पहले से तेजी से बेहतर हो रही है। दिव्यांगों के भरण पोषण कल्याण के लिए शुरू की गई  दिव्यांग भरण- पोषण अनुदान योजना में प्रयागराज अग्रणी है। प्रयागराज जिले में मौजूदा वित्तीय वर्ष में दिव्यांग भरण-पोषण अनुदान योजना में आच्छादित दिव्यांग जनों की संख्या अब तक की  सबसे अधिक स्तर तक पहुच गई है। 

प्रयागराज के जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी नन्द किशोर याज्ञिक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक़ दिव्यांग भरण-पोषण अनुदान योजना के तहत इस वर्ष 29,159 दिव्यांग जन इससे लाभांवित हुए हैं जो अब तक की जिले में लाभार्थियों की सबसे बड़ी संख्या है। पिछले वित्तीय वर्ष में जनपद में 27,709 दिव्यांग जन इसका लाभ पा रहे थे लेकिन इस साल  1448 लाभार्थियों की बढ़ोत्तरी के साथ लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 29,159 पहुच गई है। जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी बताते हैं कि इस योजना के दायरे में ऐसे दिव्यांग आते हैं जिनमे 40 फीसदी से अधिक दिव्यांगता हो। पात्रता के लिए यह भी आवश्यक है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले दिव्यांग की सालाना आय 46,090 रुपये और शहरी क्षेत्र के लिए 56,460 से अधिक न हो। आवेदक विभाग के पोर्टल में इसके लिए आवेदन कर सकता है जिसके सत्यापन के बाद उसे इस पेंशन योजना के तहत 1000 रुपए की मासिक की पेंशन मिलना शुरू हो जाता है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिव्यांग जनों के कल्याण के लिए तत्परता से प्रयास किये हैं. उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी संभालते ही सरकार ने मई 2017 में दिव्यांग भरण पोषण योजना की मासिक अनुदान राशि को 300 से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया। इसके बाद दुबारा इस राशि को बढाकर 1000 रुपये कर दिया गयाः सरकार अब इसे बढ़ाकर 1500 रूपये करने जा रही है। प्रदेश सरकार दिव्यांगो को पेशन प्रदान करने के साथ उन्ह कौशल विकास की ट्रेनिग देकर स्वरोजगार से भी जोड़ने में लगी हुई है।

जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी एन के याज्ञिक के अनुसार  दुकान  संचालन ऋण योजना के तहत सरकार दिव्यांगों को स्व रोजगार से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए दुकान  संचालन ऋण योजना में उसे 10 हजार का ऋण प्रदान किया जाता है जिसमे 2500 रुपये का अनुदान है, साथ ही ऋण पर मात्र 7.5 फीसदी से ब्याज लिया जाता है। प्रयागराज जिले में इसके लिए 45 का लक्ष्य था लेकिन अभी तक 51 दिव्यांग आवेदन कर चुके हैं।

Back to top button