लखनऊ: डेढ़ गुणा बढ़ा ऑटो-टेंपो का किराया, ऑटो यूनियन का मत, सीएनजी के अनुसार नहीं बढ़ा किराया

डे नाईट न्यूज़ रोडवेज बसों का किराया बढ़ने के साथ ही अब शहरों में सीएनजी संचालित होने वाले आॅटो और टेम्पो के भी किराये में बढ़ोत्तरी की गई है। बता दें कि आॅटो और टेंपो के लिये सीएनजी की दरों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के मद्देनजर विगत दिनों एसटीए बैठक में आॅटो यूनियन की तरफ से राज्य परिवहन प्राधिकरण को किराया बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया था। इस कड़ी में आॅटो के लिए पहले दो किमी का 25 रुपए न्यूनतम किराया बढ़ाने की मांग की गई थी, लेकिन राज्य परिवहन प्राधिकरण ने इसे नामंजूर करते हुए प्रति किलोमीटर के लिए लगभग 10.24 रुपये मंजूर किए हैं, वर्तमान में पहले किमी के लिए 6.39 पैसे और उसके बाद के लिए 3.4 पैसे प्रति आधा किमी किराया लागू है।

सीएनजी टेंपो के किराए में बढ़ोतरी करते हुए अब 10.58 पैसे प्रति किलोमीटर किराया कर दिया गया है। दूसरी तरफ उपरोक्त किराये बढ़ोत्तरी पर लखनऊ आॅटो रिक्शा थ्री व्हीलर्स संघ के अध्यक्ष पंकज दीक्षित का मत है कि हमारे यूनियन की तरफ से जो प्रस्ताव राज्य परिवहन प्राधिकर के समक्ष रखा गया था, उसके मुताबिक किराया नहीं बढ़ा गया।

जबकि अब तक सीएनजी में कई गुना ज्यादा बढ़ोतरी हो गई है। आगे कहा कि ऐसे में बढ़ा हुआ किराया अपर्याप्त और व्यवहारिक है। इसे लागू नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब दोबारा से किराये बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव बनाकर सौंपा जाएगा जितने किराए की मांग है उतना किराया ही बढ़ाया जाना चाहिए। 

Back to top button