सहारनपुर: शोभित विवि. में हुआ प्रेरक प्रतियोगिताओं का आयोजन

डे नाईट न्यूज़  शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में प्रेरणा स्त्रोत बाबू विजेंद्र कुमार जी के जन्मदिवस के शुभावसर पर प्रेरक प्रतियोगिताओं 2023 का उद्घाटन शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह, कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह, संस्था के केयरटेकर सूफी जहीर अख्तर ने परंपरागत तरीके से आकाश में गुब्बारे उड़ाकर किया। इस वर्ष प्रेरक प्रतियोगिताओं का प्रारंभ विश्वविद्यालय के सभी स्कूलों के मार्च-पास्ट के साथ एवं मशाल जलाकर किया गया, इसी के साथ तीन दिवसीय खेलों को हरी झंडी दिखाकर शुरू कराया गया।

शुरुआती चरण में वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, लंबी-कूद, ऊंची-कूद कबड्डी, 100, 200, 800,1600 मीटर की रेस, गोला फेक, टेबल टेनिस, रैकेट, योगाभ्यास, रंगोली, चैस, कैरम, प्रश्नोत्तरी, तथा इस वर्ष से सेवन स्टोन(पीठू गरम) जैसे खेलों का शुभारंभ हुआ। प्रतिवर्ष की भांति यह कार्यक्रम हमारे प्रेरणा स्त्रोत्र पूजनीय बाबू विजेंद्र कुमार जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होता है। विश्वविद्यालय द्वारा इस कार्यक्रम में तीन दिवसीय अंतर खेल प्रतियोगिताओं में सहारनपुर जिला, शामली एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के अनेक स्कूलों के बच्चों ने सभी खेलों में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। मार्च-पास्ट में कुंवर शेखर विजेंद्र मेडिकल कॉलेज ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज ने इस चल प्रतियोगिता को जीता।

कार्यक्रम के संयोजक प्रो.(डॉ.) प्रशांत कुमार ने बताया कि इस खेल महोत्सव में प्रथम दिन शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के बच्चों के अलावा सहारनपुर संभाग के 45 संस्थानों के लगभग 900 प्रतिभागियों ने खेलों में प्रतिभाग किया। उन्होंने आगे बताया कि इन तीन दिवसीय खेलों में विभिन्न खेलों में जो विद्यार्थी स्थान प्राप्त करेंगे उनको पुरस्कृत किया जाएगा तथा खेलों के संबंध में उनको सम्मान-पत्र भी दिया जाएगा।

इस अवसर पर संस्था के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह ने सर्वप्रथम प्रेरणा स्रोत बाबू विजेंद्र कुमार जी को नमन करते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि यह तीन दिन हमारे लिए बड़े महत्वपूर्ण एवं प्रेरणादायक होते हैं।

इस अवसर पर संस्था के केयर टेकर सूफी जहीर अख्तर ने अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि हम सब बाबूजी के विचारों एवं उनकी कर्मठता की यादगार के तोर पर शोभित विश्वविद्यालय में इस प्रकार के आयोजन को बड़ी लगन से आयोजित करते है जिसके द्वारा बाबूजी के सपनो को और साकार करने की तरफ आगे बढ़ते है।

कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह को सफल बनाने में कार्यक्रम के सह-संयोजक डॉ. भूपेंद्र चैहान, डॉ. अनिल कुमार, प्रदीप शर्मा आदि का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर प्रो.(डॉ.) एस. के. पाठक, प्रो.(डॉ.) राजीव दत्ता, डॉ. सोमप्रभ दुबे, डॉ. कपिल मोहन, डॉ विपिन त्यागी, राजीव उपाध्याय, प्रो.(डॉ.) प्रीतम सिंह पंवार, प्रो.(डॉ.) गुंजन अग्रवाल, डॉ. कुशाग्र गोयल, डॉ. शैलेंद्र भारद्वाज, डॉ.  नमित वशिष्ट, अजय शर्मा, आदि उपस्थित रहे।

Back to top button