प्रयागराज: भारत विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाः योगी

डे नाईट न्यूज़ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के 150वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि भारत ब्रिटेन को पछाड़कर 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है। जी 20 में भारत नेतृत्व कर रहा है। वैश्विक मंच पर अपने को प्रस्तुत करने का अवसर मिला है। इस पर हर भारतवासी को गर्व करना होगा।

सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश का नागरिक न्याय की आस में प्रयागराज आता है। प्रयागराज धर्म अध्यात्म और शिक्षा की नगरी है। आज मैं अधिवक्ता के कुम्भ में आया हूं। जब व्यक्ति परेशान प्रताड़ित होता है तो न्याय के मंदिर प्रयागराज आता है। इलाहाबाद हाईकोर्ट में बार और बेंच का बहुत अच्छा समन्वय देखने को मिलता है।

श्री योगी ने कहा कि अधिवक्ता समाज ने आजादी की लड़ाई में बहुत बड़ा योगदान दिया है। लोक अदालत में तेजी से मुकदमों का निस्तारण हुआ है, जिसमें उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। मुझे बेहद प्रसन्नता है। उन्होंने आगे कहा कि न्याय सबको मिलना चाहिए, सस्ता न्याय होना चाहिए। लोक अदालत ने बहुत अच्छा कार्य किया है। यूपी ने बहुत अच्छा कार्य किया। अदालतों को अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर मिलेगा। हम मल्टीलेवल पार्किंग बनवा रहे हैं। अधिवक्ता के लिए ढाई हजार चैंबर बन रहा है, जल्द लॉ यूनिवर्सिटी बनेगी।

उन्होंने कहा कि अधिवक्ता की मौत होने पर पांच लाख की आर्थिक मदद मिलेगी। युवा अधिवक्ता को भी प्रदेश सरकार मदद देगी। अधिवक्ता को 2017 से आज तक 13 करोड़ 37 लाख 92 हजार की मदद दी गई।

सीएम ने कहा कि देश के पूर्व राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद कुम्भ में कल्पवास किया। जल्द ही तहसील स्तर, आयुक्त कार्यालय और जनपद न्यायालय में अधिवक्ताओं के लिए आधुनिक चैंबर होगा। वादकारी अधिवक्ता पर बहुत विश्वास करता है। अधिवक्ताओं को वादकारी का विश्वास बनाये रखना है, उन्हें न्याय दिलाना है। इलाहाबाद हाईकोर्ट बार की स्थापना के डेढ़ सौ वर्ष होने पर सभी अधिवक्ताओं को मेरी तरफ से शुभकामनाएं।

चीफ जस्टिस इलाहाबाद हाईकोर्ट राजेश बिंदल ने कहा कि हर समय अधिवक्ता को सीखने की प्रवृत्ति होनी चाहिए। इलाहाबाद हाईकोर्ट में जजो की कमी है लेकिन केसों का निस्तारण तेजी से हो रहा है,बार का बहुत अच्छा सहयोग मिला है।

उन्होंने कहा कि कोविड में जजों और अधिवक्ता ने बहुत अच्छा काम किया। इलाहाबाद हाईकोर्ट में अच्छी पार्किंग की व्यवस्था हो रही है ,अधिवक्ता के बड़ी संख्या में चैंबर बन रहे ये यूपी सरकार की मदद से होता है। जिला अदालतों में लंबित केस का निस्तारण हो रहा है। यह बेहद खुशी की बात है। बार और बेंच में बेहद अच्छा समन्वय होना चाहिए।

Back to top button