संतकबीर नगर: सड़क सुरक्षा माह के तहत धरती के भगवान की अनोखी पहल

डे नाईट न्यूज़ सड़क सुरक्षा माह के तहत जहाँ तमाम अफसर लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक कर नियमों के अनुपालन की अपील कर रहें हैं वही यूपी के संतकबीरनगर जिले मे धरती के भगवान कहे जाने वाले एक चिकित्सक द्वारा अनोखी पहल देखने को मिल रही हैं, जी हां हम बात कर रहें हैं जिले के जिला अस्पताल मे तैनात एनस्थीसिया विभाग के विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ संतोष त्रिपाठी की जो सड़क सुरक्षा माह के तहत हर दिन सार्वजनिक स्थान पर लोगों को गोल्डन मिनट के बारे मे जानकारी दे रहें हैं।

सड़क सुरक्षा माह के तहत डॉ संतोष त्रिपाठी की यह पहल दरअसल उस परिस्थिति से निपटने मे कारगर साबित होती हैं जब किसी कारण बस कोई व्यक्ति अचानक बेहोस हो जाता है अथवा रोड एक्सीडेंट की बजह से बेहोस हो जाता है। ऐसे विषम परिस्थिति मे लोग एम्बुलेंस को कॉल करते हैं लेकिन कभी कभार समय से एम्बुलेंस के न पहुंचने पर व्यक्ति की मौत हो जाती हैं, अथवा समय पर एम्बुलेंस के पहुंचने और अस्पताल पहुंचने के बाबजूद व्यक्ति को बचाया नही जा पाता है, ऐसी स्थिति से लोग अपनों को खो देते है और उसका सालो तक गम मनाते है।

आमजन को ऐसी परिस्थिति से निपटने की कला बताते डॉ संतोष त्रिपाठी ने यातायाय कार्यालय पर बेसिक लाइफ सपोर्ट कार्यशाला लगाकर ट्रेफिक पुलिस के साथ आम लोगों को अचानक बेहोस होने वाले व्यक्ति की जान बचाने के लिए जरूरी टिप्स दिये। उन्होंने इस अवधि को गोल्डन मिनट बताते हुए सभी को बेहोसी की हालत मे पड़े व्यक्ति की जान बचाने के लिए फर्स्ट एड ट्रीटमेंट की जानकारी दी। गोल्डन मिनट के तहत उन्होंने ब्रेन की ब्लड सप्लाई मेंटेन करने को लेकर ट्रैफिक पुलिस के साथ आम लोगों को जरूरी टिप्स दिए।

उन्होंने बताया कि इस महत्वपूर्ण विधा की जानकारी पुलिस और जिम्मेदार नागरिकों को हो इसलिए आज इस कार्यशाला का आयोजन हुआ। कैमरे मे कैद इस प्रशिक्षण से जुड़ी वीडियो को आप भी गौर से देखिये और सीखिए इस नायाब कला को जो किसी की जान बचा सकती है।

इस अवसर पर संतकबीरनगर जिले के A.R.T.O आंजनेय सिंह, यातायात निरीक्षक परमहँस यादव समेत ट्रेफिक के जवान और आम लोग उपस्थित रहे।

Back to top button