हरिद्वार: किसानों को दी योजनाओं की जानकारी

डे नाईट न्यूज़ मंगलवार को ग्राम पंचायत गैंडीखाता मे कृषि उत्पादन मंडी समिति ज्वालापुर की सचिव नंदनी उनियाल ने किसानों को जानकारी देते हुए कहा कि मंडी समिति की ओर से किसानों के लिए महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही है। जिसकी किसानों को जानकारी नहीं है। जिसके लिए मंडी समिति की ओर से गांव गांव जाकर गोष्ठियों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। मंडी समिति में किसान और उसके परिवार को सुरक्षित और संरक्षित करने के लिए कृषि क्षति सहायता योजना है।

जिसमें किसान को फसल कि क्षति पूर्ति दी जाती है। साथ ही कृषि कार्य करते हुए व्यक्तिगत क्षति होने पर भी पांच हजार से डेढ़ लाख रुपये तक आर्थिक सहायता का प्रावधान किया गया है। किसान के परिवार में यदि कोई बीएसी या एमएससी की पढ़ाई 60 फीसदी अकों के साथ करता है तो उसे 1500 रुपये की मासिक सहायता का प्रावधान किया गया है। लेकिन छात्र कृषि अनुसंधान केंद्र के विद्यालय में अध्यनरत हो। कहा कि जिसके लिए किसान को मंडी समिति का पंजीकृत सदस्य होना चाहिए।

इस मौके पर ग्राम प्रधान बिस्मिल्लाखां, देवेंद्र त्यागी, हरिश कोहली, सुशील, मौ. सफी लोधा, तेग सिंह पोखरियाल, दीपक, नियाज अली, मन्ना, उम्मीद सिंह, नीरज बिष्ट आदि शामिल रहे।

Back to top button