गोरखपुर: कड़ाके की ठंड में पशुपालक पशुओं का रखें ध्यान -डॉ विवेक

डे नाईट न्यूज़ पीपीगंज ठंड के मौसम में पशुओं को काफी समस्‍या होती जिसके कारण पशुपालकों को अपने पशुओं पर विशेष ध्‍यान देने की जरुरत पड़ती है। ठंडी बढ़ने से पशुओं में कई बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ जाता है। महायोगी गोरखनाथ कृषि विज्ञान केंद्र, के पशुपालन विशेषज्ञ डॉ विवेक प्रताप सिंह बताते हैं कि इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है दिन एवम रात का तापमान आजकल काफी कम हो रहा है ऐसे में पशुपालकों को सजग हो जाने की आवश्यकता है।

मौसम में बदलाव के साथ जानवरों को सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारियों में खुरपका व मुंहपका सामान्य तौर पर होती है। इसके लिए पशुपालकों को सर्दी में कुछ विशेष ध्यान देना होता है। जरा सी चूक हुई तो पशु बीमारी का शिकार हो सकते हैं। पशुपालन विशेषज्ञ डॉ. विवेक प्रताप का कहना है कि इस मौसम में दुधारू पशुओं और उनके बच्चों की ज्यादा केयर करनी होती है।

उनके रहने और खाने-पीने पर पूरा ध्यान दें। गीले स्थान पर खड़े होने से बचाएं। अगर थोड़ी धूप उगे तो वह पशुओं को धूप में रखना लाभदायक होता है। वहीं पशुओं को ठंडी हवा से बचना बहुत जरूरी होता है। सर्दी के मौसम में जानवरों के नाक और आंख से पानी आना, भूख न लगना, कंपकंपी आदि लक्षण दिखाई देते हैं। पशुओं का सर्दी के मौसम में विशेष ध्यान रखें ।

पशुशाला के दरवाजे खिड़कियां वह अन्य खुले स्थान पर रात के समय बोरी त्रिपाल व टाट को टांगना चाहिए जिससे पशुओं को सीधी ठंडी हवा से बचाया जा सके।

Back to top button