संतकबीरनगर: ‘गांव की सरकार’ में मनरेगा से काम, 96लोगो को मिला रोजगार

डे नाईट न्यूज़ ग्राम विकास अधिकारी सुशील सिंह और टीए के देखरेख मे चल रहा विकास कार्य!

गांव के मजदूरों को बाहर काम करने न जाना पड़े, गांव स्तर पर ही रोजगार मिले और गांव का विकास हो सके इसके लिए मनरेगा योजना के तहत काम कराने पर सबसे ज्यादा जोर होता है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद जब गांव की सरकार का नया गठन हुआ तो काम में भी तेजी आई है।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत करीब-करीब सभी ग्राम पंचायतों में काम शुरू हो गया है जहां मनरेगा मजदूरों को रोजगार मिल रहा है। सरकार ने ग्राम पंचायत में निवास करने वाले मनरेगा मजदूरों को गांव पर ही 100 दिन का निश्चित रोजगार देने के लिए मनरेगा योजना के तहत ग्राम पंचायत में विकास कार्यों के जरिए रोजगार उपलब्ध कराने के लिए ग्राम पंचायत में विभिन्न विकास कार्यों को शुरू किया गया है जहां मनरेगा मजदूरों को रोजगार मिलता है वही ग्राम पंचायत विकास की राह पर अग्रसर हो रही है।

आपको बताते चलें कि पूरा मामला यूपी के संतकबीरनगर जनपद के बेलहर कला विकासखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत भीखाडाड से है जहां ग्राम प्रधान इंद्रपाल यादव द्वारा मनरेगा योजना के तहत ग्राम पंचायत के विकास कार्य कराया जा रहा है जिसमें पंचायत भवन निर्माण कार्य चल रहा है। साथ ही साथ ग्राम पंचायत इंटरलॉकिंग कार्य कराया गया प्रारंभ कराया गया है और पूर्ण हो चुका वर्तमान समय में सड़क के पटरी पर मिट्टी पटाई का कार्य चल रहा है।

जिसमें काफी संख्या में मजदूर काम कर रहे हैं ग्राम प्रधान इंद्रपाल यादव ने कहा कि मनरेगा योजना के तहत मनरेगा मजदूरों को रोजगार दिया जा रहा है। वही ग्राम पंचायत में सार्वजनिक शौचालय पंचायत भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है और जल्द ही ग्राम पंचायत को अपना पंचायत भवन मिल जाएगा जहां पर गांव के लोगों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने का कार्य शुरू हो जाएगा।

शासन की मंशा अनुरूप व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की देखरेख में विकास कार्य संचालित हो रहे हैं। वही पूरे मामले पर खंड विकास अधिकारी रामानंद वर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया गया जहां पर कार्य संतोषजनक पाया गया ठंडक की वजह से कुछ मजदूर मौके पर मजदूरों की संख्या मस्टररोल के हिसाब से कम थे। जिसके लिए ग्राम पंचायत अधिकारी और ग्राम प्रधान को दिशा निर्देशित किया गया है।

गांव के ही लोगों को मनरेगा योजना का लाभ मिले सके। मनरेगा योजना में कर रहे मजदूरी का कार्य महिला प्रेमा देवी ने बताया कि ग्राम प्रधान और सचिव द्वारा गांव में ही रोजगार मनरेगा के तहत उपलब्ध कराया जा रहा है। वही मनरेगा मजदूर में शिखा यादव ने कहा कि मौके पर कार्य कर रहे मजदूर हरिराम बेचन मीना राधिका रमेश गुड़िया बंदना बबीता अजीत अजय कुमार जवाहरलाल सहित तीन प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है काफी संख्या में मजदूर काम कर रहे हैं।

Back to top button