गोरखपुर: आधार कार्ड अपग्रेड करने के लिए सीएससी सेंटरो पर लग रहा भीड़

डे नाईट न्यूज़ 10 वर्ष से अधिक या उससे पुराने आधार कार्ड को कराना पड़ेगा अपग्रेट,

आधार कार्ड अपग्रेड ना होने पर सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं से हो सकते हैं वंचित,

10 वर्ष से पुराने आधार धारको के आधार को पुनः अपग्रेट करने के निर्देश के क्रम में सीएससी सेंटरो आधार कार्ड धारको की भीड़ लग रही है। सीएससी सेंटरो पर शनिवार को अपना आधार अपग्रेड कराने के लिए महिलाओं की लंबी कतार लगी हुई थी।

इसी तरह जनपद ही नहीं प्रदेश के अन्य सीएससी सेंटर पर आधार कार्ड अपग्रेड करने के लिए भीड़ लग रही हैं। सरकार ने आधार कार्ड अपग्रेट करने के लिए 50 रुपेश शुल्क निर्धारित किया है लेकिन सरकार को एक टीम गठित करनी चाहिए कि सीएससी सेंटर पर सीएससी संचालक 50 रुपया ही निर्धारित शुल्क ले रहे या उससे अधिक सरकार तो अपना काम कर दी है।

देश में कम से कम एक अरब से अधिक आधार कार्ड बनाए गए हैं। आधार कार्ड अपडेट करने के लिए जो 50 रुपया लगाए जा रहे हैं। इससे सरकार के खजाने में खरबों रुपया आ जायेगा। जिनका आधार कार्ड बन गया है उनके आधार कार्ड को अपग्रेट करने का कोई ओचित्य नही है, लेकिन सरकार ने आदेश जारी कर दिया है तो उसका पालन करना सभी नागरिकों की जिम्मेदारी बनती है।

इस लिए सरकार के आदेशों का अनुपालन करने के लिए अपना अपना आधार लेकर सीएससी सेंटर पर आधार अपग्रेड कराने के लिए भीड़ लगना लाजमी है क्यों की जिनका आधार कार्ड अपग्रेट नही हुआ रहेगा तो भविष्य में सरकारी योजनाओं जैसे पेंशन राशन कार्ड किसान सम्मान निधि योजनाओं जैसे विभिन्न योजनाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे। सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए आधार कार्ड अपग्रेड करना मजबूरी है।

Back to top button