बालाघाट , स्लो वोटिंग को गति देने के लिए प्लान होगा तैयार


लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के लिए पुलिस व राजस्व अधिकारियों की संयुक्त बैठक सम्पन्न
बालाघाट : लोकसभा निर्वाचन-2024 की तैयारियां अब तेजी से प्रारम्भ होने लगी है। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने गुरुवार को पुलिस और राजस्व अधिकारियों की संयुक्त बैठक की। इस दौरान विधानसभा के दौरान उन मतदान केंद्रों पर जहां वोटिंग देर तक चलती रहीं। इसको ठीक करने के उद्देश्य से पृथक से प्लान तैयार करने के सम्बब्ध में विचार लिए गए। इसके लिए उन मतदान केंद्रों की सूची बनाकर तैनात पीठासीन व अन्य अधिकारियों को चिन्हित कर प्रशिक्षित किया जाएगा। क्योंकि अधिकारियों की ड्यूटी रेंडमाइजेशन से लगाई जाती है। इसके अलावा मतदान केंद्रों के मतदाताओं को जागरूकता अभियान व मतदान के दिन भी इसके लिए तैनात किया जाएगा। बैठक में राजस्व और पुलिस अधिकारियों को नाको, चैक पोस्ट, एफएसटी और एसएसटी की निगरानी के साथ प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। वहीं प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियों पर ज्यादा फोकस होने के निर्देश दिए गए। एक सप्ताह के भीतर सभी स्थानों का संयुक्त भ्रमण करने के निर्देश दिए है। धारा-107 व 116 (3) की कार्यवाहियां सतत करने के लिए कहा गया है। बैठक में एडीएम श्री ओपी सनोडिया, एएसपी श्री विजय डावर, बैहर एएसपी श्री विनोद कुमार मीणा, अतिरिक्त एसपी नक्सल श्री देवेंद्र यादव, डीएसपी हॉक फोर्स श्री ललित कश्यप, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री केसी ठाकुर, समस्त एसडीएम, एसडीओपी, तहसीलदार व थाना प्रभारी मौजूद रहे।
राजनीतिक व प्रत्याशी से सम्बन्धता का प्रमाण पत्र लिया जाएगा
बैठक में डीईओ डॉ. मिश्रा ने इस बात पर जोर दिया कि सभी अधिकारी अपने- अपने विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों की राजनीतिक व अभ्यर्थी से सम्बन्धता का प्रमाण पत्र देना होगा। यदि कोई अधिकारी व कर्मचारी का कोई रिश्तेदार उम्मीदवार है तो उन्हें ऐसी ड्यूटी से दूर रखा जाए जो सीधे तौर पर जुड़ी हुई हो।आयोग द्वारा ऐसे प्रमाण पत्र की मांग की जाती हैं।
पोस्टल बैलेट के लिए जानकारी प्रस्तुत करनी होगी
बैठक में इस बिंदु पर भी निर्देशित किया गया कि कोई भी अधिकारी व कर्मचारी मतदान करने से छूटे। इसके लिए ऐसे अधिकारियों व कर्मचारियों की सूची समय पर उपलब्ध कराई जाए। मतदान के लिए सुविधा केंद्र भी बनाए जाएंगे।  

Back to top button