युवाओं के लिए उभरता कैरियर अवसर पर की चर्चा

DAY NIGHT NEWS:

लखनऊ। ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग में डॉ.नीरज शुक्ल,कुलानुशासक के समन्वय में स्थापित सेंटर आॅफ एक्सीलेंस के तत्वधान में उद्यमिता एवं नवाचार: युवाओं के लिए उभरता कैरियर अवसर विषय पर सात दिवसीय कार्यशाला का समापन हुआ। सातवें दिन के कार्यक्रम में पहले तकनीकी सत्र के प्रथम वक्ता रिजवान अहमद खान, साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने अपने वक्तव्य में बताया कि वर्तमान समय सूचना प्रौद्योगिकी का है जिसमें हमें दिन-प्रतिदिन होने वाले साइबर अपराधों से बचने की आवश्यकता है। पहले तकनीकी सत्र के दूसरे  वक्ता डॉ.आशीष आर्या (सहायक आचार्य,भाषा विवि) ने अपने वक्तव्य में एमएसएमई और उद्यमिता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि उद्यमिता ईको सिस्टम के लिए पांच ऐसे जैसे कैपिटल, के एबिलिटी, कनेक्शन, कल्चर, क्लाइमेट इन सब गुणों का होना जरूरी है। समापन सत्र के मुख्य अतिथि प्रो. मिर्जा एस. सय्यद (आईआईएम अहमदाबाद) रहे। इन्होंने कार्यशाला से जुड़े लोगों के बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी और कहा कि वर्तमान समय उद्यम का है जिसकी मदद से किसी विकासशील देश को विकसित बनाया जा सकता है।
कार्यक्रम के समन्वयक डॉ.नीरज शुक्ल ने बताया कि यह कार्यशाला बहुत ही सफल रही। कार्यशाला में उत्तर प्रदेश तथा अन्य राज्यों  के संस्थानों से शिक्षकों तथा छात्रों ने प्रतिभाग किया और कार्यशाला में आॅनलाइन तथा आॅफलाइन जुड़े 650 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रत्येक सत्र में अपनी शंकाओं का समाधान भी प्राप्त किया। समापन सत्र में प्रो.एन.बी. सिंह,कुलपति भाषा विश्वविद्यालय, प्रो.एहतेशाम अहमद (डीन एवं प्रमुख वाणिज्य विभाग) डॉ.जैबुन निशा (सहायक आचार्य) एवं डॉ.नीरज शुक्ल मंचासीन रहे और कार्यक्रम के प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया।
धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम के सह समन्वयक प्रो.एहतेशाम अहमद ने दिया तथा मंच का सफल संचालन डॉ.जैबुन निशा, सहायक आचार्य, वाणिज्य विभाग ने किया। कार्यक्रम में डॉ.मनीष कुमार, डॉ.नलिनी मिश्रा, आफरीन फातिमा समेत विश्वविद्यालय के सभी शिक्षक,शोधार्थी तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Back to top button