कोरबा: बालको ने विश्व पर्यावरण दिवस पर चलाया पर्यावरण संरक्षण अभियान

डे नाईट न्यूज़ वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड बालको ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जो पर्यावरण संरक्षण के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। जिम्मेदार कॉर्पोरेट संस्थान के रूप में बालको पर्यावरणीय स्थिरता के महत्व को ध्यान में रखकर आसपास के क्षेत्र में अपने प्रयासों से सार्थक बदलाव लाया है। कंपनी का वृक्षारोपण अभियान हरित भविष्य को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। 100 पौधे लगाये गए तथा साल भर में एक लाख से अधिक पौधे लगाने का संकल्प लिया गया है। ग्रीन हर्ट अभियान वेदांता एल्यूमिनियम व्यवसाय की पहल है जो देश भर के लोगों को साथ मिलकर बेहतर और हरित भविष्य के लिए पौधा लगाने के लिए प्रेरित करता है।

केंद्र सरकार की पहल लाइफस्टाइल फॉर द एनवायरनमेंटऔर बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन के अनुरूप बालको ने सिंगल.यूज प्लास्टिक के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक व्यापक अभियान चलाया। कंपनी ने छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण बोर्ड सीईसीबी के सहयोग से रायपुर में समुदाय के सदस्यों और स्कूली बच्चों को 10,000 कपड़े के बैग वितरित किए। बालको और सीईसीबी द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय वॉकथॉन में 500 से अधिक स्कूली बच्चों ने भाग लिया। प्रतिभागियों को पर्यावरण के अनुकूल उपहारों से पुरस्कृत किया गया जिसमें पुनर्नवीनीकरण और बीज युक्त कागज से बना एक कैलेंडर साथ ही बालको सीएसआर कार्यक्रम के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाई गई नमकीन शामिल हैं। इनका उद्देश्य स्थायी विकल्पों को बढ़ावा देना और प्लास्टिक कचरे को कम करने के महत्व पर जोर देना है।

साथ ही बालको ने अपने संयंत्र परिसर के भीतर इलेक्ट्रिक वाहनों ईवीएस को सफलतापूर्वक पेश करके पर्यावरण अनुकूल परिवहन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया। इसे अपनाकर बालको ने कार्बन उत्सर्जन को कम करने और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक राजेश कुमार ने कहा कि हम अपने पारिस्थितिकी तंत्र को बहाल करने और संरक्षित करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं। तकनीक और नवीन सोच को अपनाकर हम आने वाली पीढिय़ों के लिए स्थायी और हरित भविष्य बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। प्लास्टिक कचरे को कम करने के संदेश को फैलाने में समुदाय, विशेष रूप से स्कूली बच्चों की उत्साही भागीदारी हमें कृतज्ञता से भर देती है। साथ में हम स्थायी दिशा में पर्यावरण के अनुकूल भविष्य का रास्ता बना सकते हैं। पारिस्थितिकी तंत्र की सुरक्षा के लिए हमारी अटूट प्रतिबद्धता हमारी दृष्टि, कॉर्पोरेट उद्देश्यों, उत्पादन प्रक्रियाओं और व्यवसाय के संचालन में अंतर्निहित है। हम अपनी जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं और पर्यावरण को संरक्षित और संरक्षित करने वाली कार्रवाइयों को जारी रखेंगे।

आर पी तिवारी सदस्य सचिव छग, पर्यावरण संरक्षण मंडल ने कहा कि बालको एक जिम्मेदार संगठन है और यह पर्यावरण की सुरक्षा के लिए लगातार महत्वपूर्ण तथा सार्थक कदम उठा रहा है। छत्तीसगढ़ के विभिन्न औद्योगिक संगठन के साथ-साथ बालको पर्यावरण संरक्षण की दिशा में नवाचार कदम से अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित कर रहा है। पर्यावरण संरक्षण में बालको के विभिन्न पहल, संयंत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक को कम करना और पौधा रोपण पहल से वास्तव में प्रभावित हूं।

कंपनी ने कार्यक्रम की थीम के अनुरूप एक सप्ताह भर चलने वाले अभियान की योजना बनाई है। इसमें कर्मचारियों और स्थानीय समुदाय को शामिल करते हुए स्वच्छता अभियान, जागरूकता रैली, उद्योग विशेषज्ञों की वार्ता बालको टॉक्स संयंत्र परिसर के भीतर पर्यावरण वृत्तचित्रों की स्क्रीनिंग और कर्मचारियों के बीच कारपूलिंग को बढ़ावा देने जैसी कार्य शामिल हैं। इन पहलों का उद्देश्य सामूहिक जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देना और बालको के हितधारकों के बीच स्थायी प्रथाओं को प्रोत्साहित करना है।

ज़ीरो हार्म, ज़ीरो वेस्ट और ज़ीरो डिस्चार्ज के अपने दृष्टिकोण के साथ बालको ने अपने संयंत्र के आसपास अब तक लगभग 30 लाख पौधे लगाए हैं। कंपनी अपने ऊर्जा स्रोतों में विविधता लाने के लिए हरित विकल्प का उपयोग कर रही है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अपने उत्कृष्ट प्रयासों के लिए कंपनी को फ्रॉस्ट एंड सुलिवन द्वारा सस्टेनेबल फैक्ट्री ऑफ द ईयर सीआईआई ग्रीन कंपनी रेटिंग सिस्टम में ग्रीन को सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Back to top button