लखनऊ: डीआरएम ने पर्यावरण दिवस पर किया पौधरोपण

डे नाईट न्यूज़ पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में मिशन लाइफ के तहत पर्यावरण को अनुकूल करने के तहत सोमवार को मंडल के सभी छोटे व बडे स्टेशनों पर विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन थीम के रूप में मनाया गया। लखनऊ जं. स्टेशन पर डीआरएम आदित्य कुमार की अध्यक्षता में वरिष्ठ मण्डल यॉत्रिक इंजीनियर रमाशंकर व शाखाधिकारियों की उपस्थिति में आम जनमानस को प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाकर जीवन यापन के प्रति जागरूकता के लिये कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

डीआरएम ने स्टेशन के कानकोर्स एरिया में लाइफ स्टाइल फॉर एनवायरनमेंट से संबंधित पोस्टर्स प्रदर्शनी का निरीक्षण किया जिसका मुख्य उदेद्श्य मिशन लाइफ के तहत चलाये जा रहे अभियान के अन्तर्गत पर्यावरण संरक्षण में, हर एक व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी समझने के साथ-साथ प्लास्टिक के सामानों के चलन को रोकने के लिए जागरूक करना है। इसके बाद उन्होंने मुख्य पैसेंजर हाल स्थित स्मार्ट एनवायरनमेंट मानीटरिंग सिस्टम का उदघाटन किया। कॉनकोर्स एरिया में रेल कर्मियों व स्काउट एवं गाइड जिला संघ के सदस्यों द्वारा लघु नाटिका मंचन के जरिये यात्रियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया गया।

डीआरएम ने कहा कि अधिकतर लोग रोजमर्रा इस्तेमाल में प्लास्टिक का सामान, बोतल और प्लास्टिक के डिस्पोजेबल प्लेट आदि का इस्तेमाल करते हैं। ये डिस्पोजेबल आइटम पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं। इनसे होने वाली पर्यावरण हानि से बच्चों को अवगत कराये। दैनिक उपयोग में प्लास्टिक की थैलियां हमारी प्रकृति में जहर के समान है, अगर हम प्लास्टिक थैले को छोड़कर कपड़े के थैले का इस्तेमाल करना शुरू करे तो इससे बड़े स्तर पर हम सभी पर्यावरण को बचाने में अपना योगदान दे सकते है।

इसी विषय पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं कुमार चीरो को प्रथम पुरस्कार, कुमारी वैभवी रस्तोगी को द्वितीय पुरस्कार और वैभव को तृतीय पुरस्कार स्वरूप प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Back to top button