भोपाल: तेंदूपत्ता संग्राहकों को मोदी-शिवराज की तस्वीर लगे छाते बांटेगी सरकार

डे नाईट न्यूज़ विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी शिवराज सरकार हर वर्ग को साधने का प्रयास कर रही है। इसी क्रम में इस बार प्रदेश के 41 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तस्वीर लगे छाते वितरित किए जाएंगे। लघु वनोपज संघ को इसके निर्देश दिए हैं। छाते के साथ पानी की एक बोतल, चप्पल और दो साड़ी भी वितरित की जाएगी।

साड़ी को लेकर भी हय विचार किया जा रहा है कि इसका रंग भगवा रखा जाए। बता दें कि लघु वनोपज का संग्रहण और विक्रय दूरस्थ अंचलों में रहने वाले ग्रामीणों के लिए आजीविका का मुख्य साधन है। 15 लाख परिवारों में से 50 प्रतिशत से अधिक तेंदूपत्ता संग्राहक आदिवासी हैं। चार साल पहले भी तेंदूपत्ता संग्राहकों की प्लास्टिक की चप्पलें बांटी गई थीं। इसके बाद पता चला कि इसमें प्रयुक्त कुछ रसायनों की वजह से कैंसर होने का खतरा हो सकता है।

इधर, तेंदूपत्ता संग्राहकों को साड़ी, जूते-चपपल, छाता एवं पानी की बोतल बांटने में 261.69 करोड़ रुपये व्यय होगा। संग्राहकों के 15.24 लाख परिवारों को 285 रुपये वाली पानी की बोतल एवं 200 रुपये वाला छाता दिया जाएगा। परिवार के एक पुरुष को 291 रुपये का जूता एवं एक महिला को 195 रुपये की चप्पल दी जाएगी। वहीं संग्राहक के परिवार की सभी 18 लाख 21 हजार महिला सदस्यों को 402 रुपये मूल्य की साड़ी वितरित की जाएगी।

परिवहन एवं वितरण पर 40.51 करोड़ रुपये का अलग से बजट रखा गया है। इन सामग्रियों की खरीदी लघु उद्योग निगम से करने की तैयारी है। हर सामग्री का वितरण पूर्व औरबाद में परीक्षण किया जाएगा।

Back to top button