लखनऊ: सेलुलर जेल में होगा साउंड एंड लाइट शो

डे नाईट न्यूज़ अंडमान एवं निकोबार द्वीपों की सेलुलर जेल ने पर्यटकों का अनुभव बढ़ाने और स्थानीय उद्योग का सहयोग करने के लिए एक इमर्सिव मल्टीमीडिया प्रोजेक्शन मैपिंग आधारित साउंड एंड लाइट शो शुरू किया है। अत्यधिक लोकप्रिय और ऐतिहासिक पर्यटक स्थल इस जेल को देखने प्रतिदिन 1500 से अधिक लोग आते हैं। इस प्रोजेक्ट का सिस्टम इंटीग्रेटर और ट्रायकलर इंडिया शॉसपायल प्राइवेट लिमिटेड की रचनात्मक टीम ने इस जेल के शानदार मुखौटे पर दर्शनीय प्रोजेक्शन मैपिंग को ताकत प्रदान करने के लिए प्रोजेक्ट मैपिंग एवं विजुअलाइजेशन टेक्नोलॉजी में विश्व की अग्रणी बारको के प्रोजेक्टर चुने हैं।

कालापानी के तौर पर भी जानी जाने वाली सेलुलर जेल अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में स्थित अंग्रेजों के जमाने की जेल है।अब यह भारत के स्वतंत्रता आंदोलन का एक प्रतीक और एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गया है। इस सेलुलर जेल पर यह शो मौजूदा पारंपरिक साउंड एंड लाइट शो का एक बड़ा उत्थान है जिसमें जेल की दीवारों पर बेसिक लाइटिंग इफेक्ट के साथ ही एक पारंपरिक साउंड सिस्टम पर वॉयस ओवर शामिल है। एक दशक से भी अधिक समय से दर्शनीय विजुअल्स के निर्माण के बारको के इतिहास को देखते हुए इस ब्रांड को अनूठी प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए अंतरराष्ट्रीय मानकों पर मौजूदा साउंड एंड लाइट शो को मल्टीमीडिया शो में अपग्रेड करने का काम सौंपा गया।

इस परियोजना का खास उद्देश्य इतिहास को सामने लाना, इस सेलुलर जेल की मार्मिक कथा को पेश करना और इस ऐतिहासिक स्थल को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के नक्शे पर स्थापित करना है। बारको इंडिया के प्रबंध निदेशक और लार्ज वीडियो वॉल एक्सपीरियंस के उपाध्यक्ष (एपीएसी)राजीव भल्ला के मुताबिक, यह नया शो प्रोजेक्शन मैपिंग के विभिन्न अनूठे तरीकों के मिश्रण के साथ एक विजुअल धमाका है जिसका अनुभव एक ही स्थान पर कभी नहीं किया गया होगा।

Back to top button