लखनऊ: रोबोटिक्स में एमटेक प्रोग्राम शुरू करने को किया समझौता

डे नाईट न्यूज़ नवप्रवर्तन को लेकर अपनी प्रतिबद्धता के लिए प्रख्यात अग्रणी शैक्षणिक संस्थान महिन्द्रा युनिवर्सिटी, रोबोटिक्स में मास्टर आॅफ टेक्नोलॉजी (एम.टेक) प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा कर उत्साहित है। यह अग्रणी प्रोग्राम नॉर्वे की युनिवर्सिटी आॅफ एगडर की साझीदारी में शुरू किया जा रहा है। युनिवर्सिटी आॅफ एगडर एक प्रतिष्ठित संस्थान है जिसका खास जोर रोबोटिक्स एवं टेक्नोलॉजी पर है। रोबोटिक्स में इस एम.टेक प्रोग्राम को इस तरह से डिजाइन किया गया है जिससे विद्यार्थी तेजी से बढ़ रहे रोबोटिक्स के क्षेत्र में उन्नत ज्ञान और व्यवहारिक कौशल से युक्त हो सकें।

एक समग्र पाठ्यक्रम के जरिये विद्यार्थियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, कंप्यूटर विजन, आॅटोमेशन और साइबर फिजिकल सिस्टम्स, कंट्रोल सिस्टम्स एवं ह्यूमन-रोबोट इंटरैक्शन जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल करने में मदद मिलेगी। इस प्रोग्राम का लक्ष्य इंजीनियरिंग के सिद्धांतों को कंप्यूटर विज्ञान और संज्ञानात्मक विज्ञान के साथ मिलाकर अंतर क्षेत्रीय सीख को प्रोत्साहित करना है। इन दोनों विश्वविद्यालयों के बीच गठबंधन से एक विश्वस्तरीय शैक्षणिक अनुभव उपलब्ध कराने के लिए विशेषज्ञता एवं संसाधन एक साथ होंगे।

महिन्द्रा यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉक्टर येजुलू मेदुरी के मुताबिक, रोबोटिक्स दुनियाभर में उद्योगों में क्रांति ला रहा है और इस परिवर्तनकारी लहर की अगुवाई करने के लिए इंजीनियरों की अगली पीढ़ी को तैयार करना महत्वपूर्ण है।

Back to top button