संतकबीरनगर: जिले में हो रहे अवैध खनन से थर्रा रही है संतकबीरनगर की पावन धरती जिम्मेदार मौन

डे नाईट न्यूज़ जनपद में खनन का जोर इतना हैं की काली सड़के भी सफेद हो गई हैं सूत्रों के हवाले से जिले के हर गांव में खनन हो रहा हैं ।कही जेसीबी से तो कही लोडर से प्रतिदिन हजारों ट्राली मिट्टी खुदाई की जा रही हैं।खनन माफियाओं को किसी भी नियम कानून से कोई सरोकार नहीं तथा इन खनन कर रहे माफियाओं को किसी कानून का कोई भय नहीं। सूत्र बताते हैं की मिट्टी खनन के बदले स्थानीय पुलिस को मोटी रकम से नवाजा जाता हैं।

संतकाबीरनगर जिले के तीनो तहसील खलीलाबाद ,मेहदावल तथा धनघटा में सरकार के मातहादो के संरक्षण में फल फूल रहा है अवैध खनन का कार्य। कही पोखरे से तो कही खेतो से मिट्टी निकली जा रही हैं। मिट्टी को 600 रुपए से ले कर 800 रुपए में बेची जाती हैं। सूत्र तो ये भी कहते हैं की ना तो इन खनन करने वालो के पास ना तो रॉयल्टी के पेपर है और ना ही खनन करने का कोई सरकारी आदेश फिर भी धड़ल्ले से खनन जारी है। अब देखने वाली बात यह होगी कि आखिर क्या कारण है किस जिले में बैठे खनन अधिकारी इन खनन माफियाओं पर कार्यवाही कब करेंगे या सिर्फ कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति कर मामले को ठंडे बस्ते में डाल दफन कर दिया जाएगा। आखिर पूरे जिले में खनन पर लगाम क्यू नही लगाई जा रही।

इस अवैध खनन से हो रही अवैध कमाई में कौन-कौन लोग हैं शामिल आखिर जिले में बैठे उच्च अधिकारी इस मामले पर क्यों बेबस और लाचार दिख रहे हैं। पूरे जनपद में हो रहे अवैध खनन से त्राहि-त्राहि कर रही इस संत कबीर नगर जिले की पावन धरती आखिर कब चैन की सांस लेगी यह एक सवाल है।
इस संदर्भ में जब खनन अधिकारी से मामले की जानकारी लेने के लिए दूरभाष पर संपर्क करने की कोशिश की गई तो उनका दूरभाष नंबर संपर्क क्षेत्र से बाहर बता रहा था जिससे कोई जानकारी नहीं प्राप्त हो सके।

Back to top button