चंडीगढ़: पंजाब में डिफाल्टर बिजली उपभोक्ताओं को राहत

डे नाईट न्यूज़ पंजाब सरकार ने डिफाल्टर बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। सरकार ने वन टाइम सेटलमेंट (ओटीएस) योजना जारी की है। सीएम भगवंत मान ने ट्वीट कर कहा कि यह योजना सभी वर्गों के उपभोक्ताओं के लिए है, लेकिन विशेष तौर पर औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए जारी रहेगी।
मान सरकार ने बिजली बिल नहीं भरने वालों के लिए आज ह्रञ्जस् योजना की शुरुआत की है। इसके तहत आर्थिक कारणों के चलते जिन किन्हीं उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन काटे गए या दोबारा नहीं जोड़े जा रहे थे, अब वह लेट पेमेंट पर साधारण आधे ब्याज के साथ बिल की अदायगी कर सकेंगे।

जानकारी के अनुसार इस ओटीएस योजना की समय सीमा 3 महीने है। इसके अनुसार, लेट पेमेंट पर जहां पहले 18 प्रतिशत ब्याज के साथ रकम वसूली जाती थी, अब केवल 9 प्रतिशत साधारण ब्याज से बिल की अदायगी करनी होगी। पहले फिक्स्ड चार्ज के तहत बिजली कनेक्शन काटे जाने से जोडऩे तक के समय की रकम वसूली जाती थी, लेकिन अब कनेक्शन कटने से जोडऩे तक 6 महीने या उससे कम पर कोई पैसा नहीं लिया जाएगा।

ष्टरू भगवंत मान ने सभी बिजली उपभोक्ताओं, विशेष रूप से औद्योगिक बिजली उपभोक्ताओं को बिल की अदायगी के लिए किस्त का विकल्प भी दिया है, जबकि पहले ऐसी कोई राहत नहीं थी। लेकिन मान सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को अब एक साल में 4 किस्तों के जरिए बिल की अदायगी का विकल्प दिया गया है।

Back to top button