निमास के पर्वतारोहियों ने उत्तर पूर्वी राज्यों के सबसे ऊंचे पहाड़ को फतह किया

डे नाईट न्यूज़ शिखर तिरंगा हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के नाको गांव में हिमाचल प्रदेश की सबसे ऊंची चोटी रेओ पुरगिल पर चढ़ाई करने पहुंची जो 11 मई से शुरू हुई है।
निमास के पर्वतारोहियों की टीम ने हिमाचल प्रदेश की सबसे ऊँची चोटी रेओ पुरगिल पर चढ़ाई की है। यह एक अद्वितीय साहसिक कार्य है जिसे पहले कभी किया नहीं गया था। टीम निमास के अनुभवी पर्वतारोहियों ने पहले ही सात उत्तर पूर्वी राज्यों के सबसे ऊँचे पहाड़ों को शिखर तक पहुँचाया है, और अब वे हिमाचल प्रदेश की सबसे ऊँची चोटी के लिए यात्रा शुरू कर चुके हैं। यह चढ़ाई बहुत कठिन है क्योंकि यहाँ की तकनीकी चुनौतियों, बड़े बोल्डर और बर्फ के साथ मिश्रित कठिन ढाल की वजह से पहाड़ बहुत ही जटिल है।

पिछले 10 वर्षों में केवल दो अभियान इस पहाड़ पर असफल रहे हैं, इसलिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है कि शिखर तिरंगा टीम इसे पूरा करने में सफल रही है। शिखर तिरंगा एक अनूठी साहसिक खोज है जिसका पहले कभी प्रयास नहीं किया गया है। इस कठिन प्रयास में अरुणाचल प्रदेश के दिरांग में स्थित राष्ट्रीय पर्वतारोहण और साहसिक खेल संस्थान (निमास) के अनुभवी पर्वतारोहियों की एक टीम ने पहले ही सात उत्तर पूर्वी राज्यों के सबसे ऊंचे पहाड़ों को फतह कर लिया है और अब हिमाचल प्रदेश से सबसे ऊंची चढ़ाई की यात्रा शुरू कर दी है। दक्षिण ज़ांस्कर रेंज के रेओ पुर्गिल भाग में पिछले 5 दशकों में केवल 3 रिकॉर्ड सफल शिखर चढ़ाई हुई है। इसकी अत्यधिक तकनीकी चुनौतियों और बड़े बोल्डर और बर्फ के मिश्रण सहित कठिन ढाल के कारण पहाड़ बहुत कम ही प्रयास किया जाता है। पिछले 10 वर्षों में केवल दो अभियान पहाड़ पर बिना किसी सफलता के आए हैं।

टीम निमास के पर्वतारोहियों
ने पहाड़ी उपकरणों और राशन को मैन पैक पर ले जाना पड़ा क्योंकि देर से हुई बर्फबारी के कारण खच्चर बेस कैंप तक नहीं पहुँच सके। टीम ने शिखर पर पहुंचने से पहले 5417 मीटर और 6170 मीटर की ऊंचाई पर दो उच्च शिविर लगाए। बर्फीली बर्फ और चट्टानी इलाके के माध्यम से ऊंचाई में 18 घंटे की शानदार चाल में शिखर सम्मेलन हासिल किया गया था। कर्नल रणवीर सिंह जम्वाल के नेतृत्व में टीम 22 मई 2023 को दोपहर 02:50 बजे शिखर पर पहुंची। टीम 22 मई 2023 को शाम 07:55 बजे बेस कैंप में और अंत में 24 मई 2023 की शाम को रोड हेड गांव नाको पहुंची। शांता कुमार नेगी, पार्षद पूह ब्लॉक, गौरव- महाप्रबंधक लेक व्यू होटल, नवांग – एक साहसिक उत्साही और कई अन्य जैसे प्रमुख सदस्यों सहित नाको के ग्रामीणों द्वारा टीम का स्वागत किया गया।हिमाचल प्रदेश से टीम अब एक और दुर्जेय पर्वत – कामेट (7756 मीटर) के लिए उत्तराखंड जा रही है।

Back to top button