चंडीगढ़: पीएनबी ने मनाया डिजिटल साक्षरता दिवस

डे नाईट न्यूज़ नवोन्मेषी कार्यों के तहत तथा ग्राहकों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए देश के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंक, पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) के चंडीगढ़ अंचल द्वारा डॉ. राजेश प्रसाद, अंचल प्रबंधक के कुशल नेतृत्व में आज डिजिटल साक्षरता दिवस मनाया गया। इस विशेष दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य बैंक के स्टाफ सदस्यों एवं बैंक के सम्मानित ग्राहकों को आज के साइबर अपराध युग में अपराधियों के तरीकों के बारे में जागरूक करने तथा उन्हें शिक्षित करना था।

इस अवसर पर डॉ. राजेश प्रसाद ने कहा कि आज के साइबर वातावरण में जहां प्रत्येक कार्य डिजिटल माध्यम से निष्पादित किया जा रहा है एवं बैंकों में इस वातावरण के लिए सकारात्मक माहौल होने के कारण बैंक के ग्राहक साइबर अपराधियों के चंगुल में फंस जाते हैं। साइबर अपराधी छद्म बैंक अधिकारी बनकर उन्हें अपने जाल में फंसा लेते हैं जिसका परिणाम उन्हें आर्थिक हानि के रूप में भुगतना पड़ता है।

सभी स्टाफ सदस्यों का दायित्व है कि वे बैंक के ग्राहकों को साइबर अपराधियों द्वारा बुने गए जाल से स्वयं को सचेत रखते हुए उनके तौर तरीकों के बारे में जागरूक करने का आग्रह किया। इसके साथ ही उन्होंने साइबर अपराधियों द्वारा प्रयोग किए जा रहे तौर तरीकों के बारे में जानने के लिए बैंक के आधिकारिक फेसबुक पेज, वेबसाइट तथा यूट्यूब चैनल का प्रयोग करने के लिए ग्राहकों को जागरूक करने के लिए भी प्रेरित किया।

उन्होंने आगे कहा कि यदि सभी लोग अपने जीवन में एक नियम बना लें कि उनके द्वारा प्रयोग किए जा रहे विभिन्न बैंकिंग माध्यमों का सीक्रेट पासवर्ड मोबाइल फोन पर किसी के साथ भी शेयर न करें, चाहे वो उनका कितना भी नजदीकी रिश्तेदार ही क्यों न हो, तो साइबर अपराधी आपका कुछ भी नहीं बिगाड़ पाएंगे।

Back to top button