इस्लामाबाद: पीटीआई के महासचिव असद उमर का इस्तीफा

डे नाईट न्यूज़ कई हाई-प्रोफाइल नेताओं के इस्तीफे के बीच पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के महासचिव असद उमर ने घोषणा की कि वह अब कोर कमेटी का हिस्सा नहीं हैं, जबकि वरिष्ठ उपाध्यक्ष फवाद चौधरी भी अलग हो गए, इससे पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की संकटग्रस्त पार्टी को बड़ा झटका लगा।  शिरीन मजारी और फैयाजुल हसन चौहान के पार्टी से इस्तीफा देने के एक दिन बाद यह घोषणा की गई। उमर ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) के आदेश पर अदियाला जेल से रिहा होने के घंटों बाद फैसले की घोषणा की।

उन्होंने एक बयान में कहा, 9 मई के बाद की मौजूदा स्थिति को देखते हुए, मेरे लिए पार्टी के महासचिव के रूप में बने रहना व्यक्तिगत रूप से संभव नहीं है। मैं पार्टी नहीं छोड़ रहा हूं, लेकिन अब कोर कमेटी का हिस्सा नहीं रहूंगा। मैं महासचिव के पद से इस्तीफा दे रहा हूं।
उन्होंने कहा, एक और कारण यह है कि मैं इस बारे में खुलकर बात करना चाहता हूं कि क्या किया जाना चाहिए, लेकिन जब आप नेतृत्व की स्थिति में होते हैं, तो यह (उपयुक्त) नहीं है कि आप अपनी व्यक्तिगत राय दें। इसलिए मैं इन पार्टी पदों से इस्तीफा दे रहा हूं।

बुधवार को अदालत ने उमर को एक हलफनामा जमा करने का निर्देश दिया था कि वह अपनी रिहाई के बाद हिंसक विरोध प्रदर्शन का हिस्सा नहीं बनेंगे। उन्हें मेंटेनेंस ऑफ पब्लिक ऑर्डर (एमपीओ) के तहत गिरफ्तार किया गया था।
उमर, अन्य पीटीआई नेताओं के साथ, अल-कादिर ट्रस्ट मामले में 9 मई को खान की गिरफ्तारी के बाद देश भर में हिंसक दंगों के घंटों बाद गिरफ्तार किया गया था। उमर की गिरफ्तारी को शून्य घोषित करते हुए, आईएचसी के न्यायाधीश न्यायमूर्ति गुल हसन औरंगजेब ने पीटीआई नेता से कहा कि यदि वह वचन से विचलित हो जाते हैं तो अपने राजनीतिक करियर को भूल जाएं।

कोर्ट ने उन्हें दो ट्वीट डिलीट करने का भी निर्देश दिया। हालांकि, पार्टी के पदों से अपने इस्तीफे की घोषणा करने से पहले, पीटीआई नेता ने देश के लिए सेना के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि सशस्त्र बलों की ताकत न केवल इसके हथियारों से, बल्कि इसके लिए देश के समर्थन से भी प्रदर्शित होती है। उन्होंने कहा कि अगर हमारी सेना मजबूत नहीं होती तो हमारी हालत सीरिया के समान हो जाती।

Back to top button