इंदौर: सांसद रोजगार मेले में 650 युवाओं को मिली नौकरी

डे नाईट न्यूज़ बुधवार को रोजगार दिवस मनाया गया। इस दौरान सांसद रोजगार तथा स्वरोजगार मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में युवाओं को रोजगार तथा स्वरोजगार से जोडऩे के लिए बेहतर प्रतिसाद मिला। मेले में हजारों युवा पहुंचे थे। यह मेला ढक्कन वाला कुआं स्थिति ग्रामीण हाथ बाजार परिसर में आयोजित किया गया था। मेले में सांसद शंकर ललवानी, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज मध्यप्रदेश के अध्यक्ष योगेश मेहता, लघु उद्योग भारती के शिवनारायण शर्मा, महाप्रबंधक उद्योग एसएस मण्डलोई विशेष रूप से मौजूद थे।

मेले को सांसद जॉब पुेयर के रूप में आयोजित किया गया। में निजी क्षेत्र की 53 से अधिक प्रतिष्ठित कंपनियों ने हिस्सा लिया। दो हजार से अधिक युवाओं ने अपना पंजीयन कराया। पंजीयन के बाद युवाओं का इंटरव्यू हुआ और कंपनियों के प्रतिनिधियों ने 650 से अधिक युवाओं का चयन किया। कंपनियों द्वारा युवाओं को उनकी योग्यतानुसार पदों के लिए चयनित किया है। शाम तक कंपनियां द्वारा युवाओं के चयन का सिलसिला जारी था। 980 युवाओं को स्वरेाजगार स्थापनप के लिए लगभग नौ करोड़ रुपए का लोन दिया गया। यह लोन राज्य शासन की मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, भगवान बिरसा मुण्डा तथा टंट्या मामा स्वरोजगार योजना, पीएम स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री ममुद्रा योजना, आजीविका मिशन तथा मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ्थ विक्रेता योजना के तहत दिया गया।

साथ ही जिले में एमएसएमई प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 248 औद्योगिक इकाईयों को 62 करोड़ रुपए से अधिक की आर्थिक मदद दी गई। इनमें सात इकाईयां महिला उद्यमियों द्वारा स्थापित है। यह राशि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंगल क्लिक के माध्यम से उद्यमियों के खाते में अंतरित की है।। मेले में मौजूद सांसद शंकर ललवानी ने युवाओं से कहा कि राज्य शासन द्वारा युवाओंं को निजी क्षेत्र की कंपनियों में नौकरी दिलाने के लिए रोजगार मेले आयोजित किए जा रहे हैं। युवा आगे आकर इन योजनाओं का लाभ उठाएं और अपना स्वयं का उद्यम स्थापित करें। स्वयंं तो रोजगार प्राप्त करें साथ ही दूसरों को भी रोजगार दें।

Back to top button