केदारनाथ धाम: मौसम विभाग ने 26 मई तक बारिश का जारी किया अलर्ट

डे नाईट न्यूज़ मानसून आने में अभी समय है, मगर उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में पल-पल मौसम बदल रहा है। सुबह धूप खिलती है तो दोपहर होते-होते बारिश होने लगती है। बारिश की वजह से केदारनाथ यात्रा प्रभावित हो रही है। मौसम खराब होने के कारण यात्रियों को सोनप्रयाग से आगे नहीं जाने दिया जा रहा है। मौसम विभाग ने 26 मई तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी भी सच साबित हो रही है। दोपहर बाद ओलावृष्टि के साथ ही बारिश हो रही है। इस बारिश का असर चारधाम यात्रा पर पड़ रहा है। मौसम खराब होने और यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए केदारनाथ जाने वाले यात्रियों को सुरक्षित रोका जा रहा है। मौसम साफ होने पर ही यात्रियों को केदारनाथ भेजा जा रहा है।

साथ ही इस बार प्रशासन भी यात्रियों के साथ कोई रिश्क नहीं लेना चाहता है। प्रशासन की ओर से लगातार मौसम सही होने पर यात्रा करने की सलाह दी जा रही है। वहीं केदारनाथ यात्रा में अब तक 4 लाख 75 हजार तीर्थयात्रियों ने बाबा के दर्शन कर लिए हैं। मौसम खराब होने के बावजूद इन दिनों हर दिन 22 से 24 हजार के करीब तीर्थयात्री बाबा के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं।
वहीं रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि अगले कुछ दिनों तक बारिश को लेकर हाई अलर्ट है। ऐसे में यात्री मौसम को देखते ही यात्रा करें। जो गाइड लाइन यात्रियों को दी जा रही है, उसका पालन करें।

साथ ही अपने को ठंड से बचाने वाली आवश्यक सामग्री साथ लेकर चलें। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा को लेकर यात्रा पड़ावों में एहतियात बरतने को कहा गया है। एसडीआरएफ, पुलिस, यात्रा मैनेजमेंट, डीडीआरएफ के साथ एनडीआरएफ के जवान यात्रियों की हरसंभव मदद कर रहे हैं।

Back to top button