यूपीएससी रिजल्ट 2022: इशिता किशोर बनीं टॉपर, टॉप 4 में सभी चारों सीटों पर लड़कियों ने मारी बाजी

डे नाईट न्यूज़  संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा और इंटरव्यू का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है। इशिता किशोर ने यूपीएससी 2022 की परीक्षा में टॉप किया है। खास बात यह है कि टॉप 4 की सभी सीटों पर लड़कियां ने बाजी मारी है। यूपीएससी के मुताबिक इस बार कुल 933 अधिकारियों का चयन इस परीक्षा के माध्यम से किया गया है। पास होने वाले कुल उम्मीदवारों में से इस बार कुल 183 सफल उम्मीदवारों का चयन आईएएस अधिकारियों के रूप में किया गया है।

जहां इन परीक्षाओं की टॉपर इशिता किशोर बनी हैं, वही दूसरे नंबर पर गरिमा लोहिया हैं, तीसरा स्थान उमा हराती एन को हासिल हुआ है। चौथे नंबर पर स्मृति मिश्रा, पांचवे स्थान पर मयूर हजारिका, यूपीएससी की इन महत्वपूर्ण परीक्षाओं में छठा स्थान गहना नव्या जेम्स ने हासिल किया है। इन परीक्षाओं में सातवें स्थान पर वसीम अहमद भट हैं। आठवां स्थान अनिरुद्ध यादव को हासिल हुआ है और नौवें स्थान पर कनिका गोयल व टॉप 10 की लिस्ट में दसवें स्थान पर राहुल श्रीवास्तव हैं।
टॉप करने वाले उम्मीदवारों समेत अन्य सभी उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए गए अंको की घोषणा के लगभग 15 दिन बाद की जाएगी। यूपीएससी ने सिविल सर्विस सेवा परीक्षा 2022 के तहत आईएएस व आईपीएस समेत 1011 पदों पर भर्ती निकाली है।

परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद यूपीएससी ने आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया कि इस बार फाइनल रिजल्ट में कुल 933 उम्मीदवारों का चयन सिविल सर्विसेस में हुआ है। इनमें से 345 कैंडिडेट्स सामान्य वर्ग से हैं। 99 उम्मीदवार ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से हैं। 263 सफल उम्मीदवार अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं। पास होने वाले 154 उम्मीदवार शेड्यूल कास्ट और 72 सफल उम्मीदवार शेड्यूल्ड ट्राइब कैटेगरी से हैं।

इनके अलावा यूपीएससी ने 178 कैंडिडेट्स की रिजर्व लिस्ट भी तैयार की है। वही आईएएस पदों पर चयन के लिए 180 कैंडिडेट्स शॉर्टलिस्ट हुए हैं। यूपीएससी ने 03 अलग-अलग चरणों में सिविल सेवा 2022 के उम्मीदवारों के इंटरव्यू किए थे। साक्षात्कारों का तीसरा व अंतिम चरण इसी महीने 18 मई 2023 को समाप्त हुआ था। मंगलवार को यूपीएससी द्वारा घोषित किए गए रिजल्ट के अनुसार, सिविल सेवा प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले लगभग 2,529 उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था।

Back to top button