भोपाल: मादा चीते ज्वाला के शावक की हुई मौत, अबतक 4 चीतों की जा चुकी है जान

डे नाईट न्यूज़ मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में मादा चीते ज्वाला के शावक की मौत हो गई है। कूनो में ये चौथे चीते की मौत है। कूनो के बड़े बाड़े में मादक चीता ज्वाला और उसके शावकों को रखा गया है। यहीं पर आज शावक की मौत की पुष्टि हुई है। वन विभाग की टीम मौके पर मौजूद है। अब तक मौत के कारणों का पता नहीं लग पाया है। गौरतलब है कि शावक को कोई बीमारी थी इसकी पुष्टि पहले नहीं हुई है।

बता दें, बीते महीने मादा चीता ज्वाला ने 4 शावकों को जन्म दिया था। शावकों को बड़े बाड़े में रखा गया था और उनके स्वास्थ्य की निगरानी भी की जा रही थी लेकिन आज सुबह शावक की मौत से कूनो प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। कूनो में चीते के रहने के हैबिटैट को लेकर सवाल उठ चुके हैं और दूसरी जगह शिफ्ट करने को भी लेकर बार-बार चर्चा हो रही है। शावक की मौत के बाद कूनो में अबतक 4 चीतों की मौत हो चुकी है।

मार्च में मादा चीता सासा की मौत फिर अप्रैल में उदय नाम के चीते की मौत और फिर मादा चीता दक्षा की मौत हो चुकी है। लगातार कूनो में घट रहे चीतों के कुनबे से अब एक बार फिर चीता प्रोजेक्ट की सफलता पर सवाल पर उठ रहे हैं। 3 चीतों और एक शावक की मौत के बाद अब कूनो में 24 में से 20 चीते बचे हैं। जिसमे से 17 नर मादा चीते ओर 3 शावक है।

Back to top button