रोमांचक मुकाबले में दिल्ली ने पंजाब को 15 रनों से हराया

DAY NIGHT NEWS:

धर्मशाला। आईपीएल 2023 में प्लेऑफ की दौड़ से सबसे पहले दिल्ली कैपिटल्स ही बाहर हुई थी। अब आखिरी दो मुकाबले डेविड वॉर्नर की टीम के लिए सम्मान बचाने की चुनौती भर थी। धर्मशाला में खेले मुकाबले में दिल्ली ने पंजाब किंग्स को हरा दिया। इस हार के साथ ही क्कक्च्यस् के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें भी धाराशायी हो गई हैं। इस मैच के नतीजे के बाद अब प्लेऑफ की जंग रोमांचक होती दिख रही है। आरसीबी और मुंबई इंडियंस दोनों के पास 16 प्वाइंट्स तक पहुंचने का मौका है।
पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 2 विकेट के नुकसान पर 213 रन बनाए थे। अपने कमबैक मैच में पृथ्वी शॉ ने शानदार 54 रन बनाए। राइली रूसो नाबाद रहे और उन्होंने 37 गेंदों में 82 रन ठोक डाले। डेविड वॉर्नर ने भी 46 रनों की पारी खेली और दिल्ली ने जीत के लिए अच्छा टारगेट सेट किया था। पंजाब के लिए दोनों विकेट सैम करन ने लिए।
पंजाब किंग्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान शिखर धवन बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद ओपनर प्रभाससिमरन सिंह भी सिर्फ 22 रन ही बना सके। हालांकि लियाम लिविंगस्टोन और अथर्व ताइडे ने मोर्चा संभाला और दिल्ली के गेंदबाजों की खूब धुनाई की। 55 के निजी स्कोर पर अथर्व को रिटायर हर्ट होना पड़ा। एक छोर से गिरते विकेट के बीच लिविंगस्टोन डटे रहे और पंजाब की जीत की उम्मीदों को बनाए रखा। जितेश शर्मा इस मुकाबले में कुछ खास नहीं कर पाए और बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।
बरार ने चार ओवर में 30 रन देकर चार विकेट चटकाए। फॉर्म में चल रहे साल्ट (17 गेंद में 21 रन) उनका पहला शिकार बने। खलील अहमद की जगह उतरे इंपैक्ट खिलाड़ी मनीष पांडे खाता भी नहीं खोल सके और बरार का चौथा शिकार रहे । राहुल चाहर ने मिशेल मार्श (तीन) और अक्षर पटेल (एक) को पवेलियन भेजा। नाथन एलिस को भी दो विकेट मिले। वॉर्नर ने दिल्ली के लिए सर्वाधिक 50 रन बनाये और 23 गेंद की पारी में दस चौके तथा एक छक्का लगाया। उन्होंने आते ही रिषि धवन को पहली दो गेंदों पर दो चौके जड़कर इरादे जाहिर कर दिये थे लेकिन दूसरे छोर से उन्हें मदद नहीं मिली।
इससे पहले पंजाब किंग्स ने प्रभसिमरन सिंह के शतक की बदौलत पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 167 रन बनाए। अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले में प्रभसिमरन ने 103 रन बनाए। ईशांत शर्मा ने दो विकेट लिए। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स की शुरुआत खराब रही। टीम ने दूसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का विकेट गंवाया। धवन 7 रन बनाकर आउट हुए। ईशांत शर्मा ने अपने अगले ओवर में लियाम लिविंगस्टन को भी आउट कर दिया। वह 4 रन ही बना सके। जितेश 5 और सैम करन ने 24 गेंद में 20 रन बनाए। करन और प्रभसिमरन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। इस बीच प्रभसिमरन ने 61 गेंद में शतक पूरा किया। कुलदीप यादव ने अपने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर हरप्रीत बरार (2) को मिशेल मार्श के हाथों लपकवाया। प्रभसिमरन ने इसी ओवर में बैकवर्ड स्कवेयर लेग पर छक्का और गेंदबाज के सिर के ऊपर से चौका लगाकर स्कोरबोर्ड को गतिमान रखा।
उन्होंने 18वें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद में खलील अहमद को चौके जड़कर अपना पहला शतक पूरा किया । बाईस बरस के इस बल्लेबाज ने 61 गेंद में दस चौकों और छह छक्कों की मदद से तिहरे अंक को छुआ । उनका पारी का अंत मुकेश कुमार ने किया जिन्हें 19वें ओवर में गेंद सौंपी गई थी। उन्होंने इस ओवर में महज तीन रन देकर प्रभसिमरन का कीमती विकेट लिया।
आखिरी पांच ओवर में पंजाब ने तीन विकेट खोकर 50 रन बनाये ।

Back to top button