सुप्रीम कोर्ट को मिले 2 नए जज, आज चीफ जस्टिस दिलाएंगे शपथ

DAY NIGHT NEWS:

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट में दो नए जज आज शपथ लेंगे। आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा और वरिष्ठ वकील केवी विश्वनाथन सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर शपथ लेंगे। शपथग्रहण समारोह आज सुबह 10.30 बजे आयोजित होगा। इस समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग भी की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 16 मई को उनकी पदोन्नति की सिफारिश की थी और केंद्र सरकार ने तीन दिनों के भीतर उनकी नियुक्तियों को मंजूरी दे दी। उनकी नियुक्ति के साथ सुप्रीम कोर्ट 34 न्यायाधीशों की अपनी पूरी ताकत पर वापस आ जाएगा।

आपको बता दें कि न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी 12 मई को और न्यायमूर्ति एमआर शाह 15 मई को अपने-अपने पदों से रिटायर हुए थे। इसके साथ ही जजों की संख्या 32 हो गई। इसमें मुख्य न्यायाधीश शामिल हैं। आने वाले महीनों में चार और न्यायाधीश रिटायर होने वाले हैं। आने वाले समय में और भी जज नियुक्त किए जाएंगे।

न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा का मूल कैडर छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट है। उन्हें 13 अक्टूबर 2021 को आंध्र प्रदेश के हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था। कॉलेजियम ने उनके नाम की सिफारिश करते हुए कहा कि सर्वोच्च न्यायालय में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के लिए कोई प्रतिनिधित्व नहीं है। प्रस्ताव में कहा गया, “छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में अपने लगभग बारह वर्षों के कार्यकाल के दौरान न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा ने कानून के विविध क्षेत्रों में महत्वपूर्ण अनुभव प्राप्त किया है। उनके निर्णयों में कानून और न्याय से संबंधित व्यापक मुद्दे शामिल हैं। न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा की नियुक्ति उनके अर्जित ज्ञान और अनुभव का फायदा मिलेगा।”

Back to top button