डायरेक्ट नल के पानी से कभी न धोएं चेहरा… स्किन ही नहीं, बालों को भी इस तरह से होगा नुकसान

डे नाईट न्यूज़ पर्सनल हाइजीन पर ध्यान देना हर किसी के लिए उतना ही जरूरी है, जितना की जीने के लिए भोजन करना।चेहरा धोने से लेकर नहाने तक हम कई तरह की व्यक्तिगत सफाई पर ध्यान देते हैं। हालांकि एक गलती है, जो अधिकतर लोग अक्सर करते नजर आते हैं और वो गलती नल के पानी से चेहरा धोने की है। आपको यह सुनने में अटपटा जरूर लग रहा होगा, लेकिन नल के पानी से चेहरा धोने से आपकी स्किन खराब हो सकती है।

एक स्किन एक्सपर्ट का कहना है कि चेहरा धोने के लिए भी अच्छे और स्वच्छ पानी की जरूरत होती है. कई लोग चेहरा धोने के लिए डायरेक्ट नल के पानी का इस्तेमाल करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि नल के कठोर पानी में मौजूद मिनरल्स आपके स्किन पोर्स को बंद करने का कारण बन सकते हैं और स्किन को ड्राई बना सकते हैं, जिसकी वजह से पिंपल्स, एक्जिमा और सोरायसिस हो सकता है।

स्किन के लिए अच्छा नहीं होता अनफिल्टर्ड वॉटर
नल से आने वाले डायरेक्ट पानी का इस्तेमाल आप बर्तन साफ करने और रोजाना के घरेलू काम में कर सकते हैं। इस पानी में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर और कैल्शियम जैसे तत्व होते हैं, जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। हार्ड वॉटर में मैग्नीशियम और कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है। लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि यह पानी फिर भी स्किन के लिए अच्छा नहीं है। क्योंकि ये स्किन से नेचुरल ऑयल को छीन सकता है और उसे ड्राई बना सकता है।

बालों को भी होता है नुकसान
डॉक्टरों का कहना है कि जब यह पानी क्लींजर या फिर साबुन के साथ मिलता है तो ये स्किन पोर्स को बंद कर देता है। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए तो नल का पानी सबसे ज्यादा खतरनाक है। अनफिल्टर्ड वॉटर स्किन माइक्रोबायोटा के बैलेंस को बाधित करता है, जो एक्जिमा, पिंपल्स और डर्मेटाइटिस को बढ़ा सकता है। अनफिल्टर्ड वॉटर से बालों को भी बुरी तरह से नुकसान पहुंच सकता है। यही वजह है कि चेहरे और बालों को धोने के लिए हमेशा फिल्टर्ड पानी का चुनाव करना चाहिए।

Back to top button