लखनऊ: मदरसा बोर्ड ने नकलविहीन परीक्षा कराने की बनाई रणनीति

डे नाईट न्यूज़ उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की 17 से 24 मई के बीच संचालित सेकेंडरी (मुंशी व मौलवी) सीनियर सेकेंडरी (आलिम),कामिल और फाजिल परीक्षा वर्ष-2023 नकलविहीन एवं सुचितापूर्ण रूप से सम्पन्न करायी जाए और परीक्षार्थियों के बैठने का प्रबंध व्यवस्थित रूप से किया जाए। प्रदेश के 73 जनपदों में 1,69,796 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनके लिए 539 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। धर्मपाल सिंह ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों के सघन निरीक्षण एवं प्रभारी पर्यवेक्षण के लिए नामित अधिकारी अपने आवंटित मंडलों में प्रवास करें और सचल दलों का गठन करते हुए परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण करें।

उक्त बातें अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह मंगलवार को विधान भवन स्थित अपने कार्यालय में मदरसा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा की व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कही। आगे उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों की मुख्यालय स्तर पर आनलाइन वेबकास्टिंग भी कराई जाए और नकलविहीन एवं सुचितापूर्ण परीक्षा कराये जाने के लिए प्रश्न पत्रों के वितरण एवं उनकी सुरक्षा तथा लिखित उत्तर पुस्तिकाओं की सुरक्षा के लिए संबंधित जनपदों के जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों द्वारा सजगता एवं ईमानदारी से कार्य किया जाए।

इस बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग ने मंत्री को परीक्षा के संबंध में की गई जरूरी व्यवस्थाओं से अवगत कराते हुए बताया कि वार्षिक परीक्षाओं को नकलविहीन, सकुशल व सुचितापूर्ण सम्पन्न कराये जाने के लिए परिषद द्वारा तैयारियां कर ली गयी है। शासन स्तर से प्रदेश के सभी जिलाधिकारी को भी सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट नामित किये जाने व सचल दल गठन के संबंध में निर्देश जारी किये जा चुके हैं। वहीं,परिषद स्तर पर केन्द्रीकृत रूप से कंट्रोल रूम का गठन करते हुए सभी परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन वेबकास्टिंग कराये जाने की व्यवस्था की गयी है। जिसमें तकनीकी विशेषज्ञों की टीम भी लगाई गई है जोकि परीक्षा केन्द्रों से समन्वय स्थापित कर वेबकास्टिंग की कार्रवाई को निर्बाध रूप से संचालन करेंगे। साथ ही शासन स्तर से भी परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किये जाने के लिए उच्च अधिकारियों की मंडलवार नामित करते हुए निर्देश दे दिये गये हैं।

वहीं, नकलविहीन परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्रों के सघन निरीक्षण प्रभावी पर्यवेक्षण के लिए नोडल अधिकारी नामित किये गये हैं। जिसमें आजमगढ़, गोरखपुर एवं वाराणसी मंडल के लिए विशेष सचिव, अल्पसंख्यक कल्याण,आनन्द कुमार कोे बस्ती एवं अयोध्या मंडल के लिए अनिल कुमार विशेष सचिव, लखनऊ एवं कानपुर मंडल के लिए जे.रीभा निदेशक, मुरादाबाद एवं बरेली मंडल गुलाब सिंह संयुक्त सचिव, प्रयागराज, मिजार्पुर, आगरा, अलीगढ़ मण्डल एस.एन.पाण्डेय संयुक्त पाण्डेय तथा देवीपाटन मण्डल राहुल गुप्ता उपनिदेशक,अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को नामित किया गया है। बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के विशेष सचिव अनिल कुमार, निदेशक जे. रीभा, संयुक्त सचिव गुलाब सिंह तथा मदरसा बोर्ड के रजिस्टार जगमोहन सिंह उपस्थित थे।

Back to top button