सिरसा: जिला रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से नशा मुक्ति पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

डे नाईट न्यूज़ जिला रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से स्थानीय राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रानियां में छात्राओं को नशामुक्ति के प्रति जागरूक किया गया तथा विद्यालय में पर्यावरण व मदर्स-डे विषयों पर पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन क्लस्टर स्तर पर किया गया। प्रतियोगिता में 10 विद्यालयों की छात्राओं ने भाग लिया।

जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव लाल बहादुर बेनीवाल ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रानियां में छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि नशा समाज के लिए बहुत ही घातक है तथा नशा हमारे समाज को खोखला कर रहा है। आज के समय में मादक पदार्थों का सेवन एक बड़ी चुनौती बन चुकी है।

रेडक्रॉस के सहायक सचिव गुरमीत सिंह सैनी ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए व घर में बने स्वच्छ व साफ सुथरे भोजन को ग्रहण करना चाहिए। छात्राओं को बाजारों के फास्ट-फूड व जंक फूड जो कि उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, इससे परहेज करना चाहिए। छात्राओं को अधिक से अधिक संतुलित आहार में हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रानियां के प्रिंसीपल प्रेम चंद ने छात्राओं को बताया कि युवाओं का एक बड़ा वर्ग नशे की चपेट में है। नशा युवाओं के भविष्य को नष्ट कर रहा है तथा इसके दूरगामी दुष्परिणाम होते हैं। नशा व्यक्ति को धीरे-धीरे निगल जाता है और उसके जीवन को हर तरह से बर्बाद कर देता है। उन्होंने अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर पर्यावरण को बचाने के लिए भी छात्राओं को प्रेरित किया।

पेंटिंग प्रतियोगिता में  राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला रानियां की 5वीं कक्षा की छात्रा काजल ने प्रथम, मोहिल ने द्वितीय तथा राजकीय प्राथमिक पाठशाला गोंबिदपुरा की छात्रा पायल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार 8वीं कक्षा के गु्रप में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रानियां की छात्रा खुशी ने प्रथम, प्रियंका ने द्वितीय तथा रविंद्र कौर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा 10वीं व 11वीं कक्षा तक के गु्रप में सिमरन ने प्रथम, निर्मल ने द्वितीय तथा किरण ने तृतीय स्थान हासिल किया। विजेता प्रतिभागियों को रेडक्रॉस द्वारा स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए।

Back to top button