लंदन: सऊदी तेल कंपनी अरामको ने कमाया रिकॉर्ड 161 अरब डॉलर का मुनाफा

डे नाईट न्यूज़ सऊदी तेल कंपनी अरामको ने 2022 के लिए 161.1 अरब डॉलर के रिकॉर्ड लाभ की घोषणा की है, जो ऊर्जा की कीमतों में बढ़ोतरी और बड़ी मात्रा में मदद से हासिल हुआ है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। पिछले साल की तुलना में यह राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी के लिए 46.5 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।
फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि के बाद यह रिकॉर्ड लाभ दर्ज करने वाली नवीनतम ऊर्जा फर्म है।

अमेरिका के एक्सॉन मोबिल ने 55.7 अरब डॉलर और ब्रिटेन के शेल ने 39.9 अरब डॉलर की कमाई की।
अरामको ने 2022 की अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए 19.5 अरब डॉलर का लाभांश भी घोषित किया, जिसका भुगतान इस साल की पहली तिमाही में किया जाएगा।
उस लाभांश राशि का अधिकांश हिस्सा सऊदी अरब सरकार को जाएगा, जिसके पास कंपनी के लगभग 95 प्रतिशत शेयर हैं।
ब्रेंट क्रूड ऑयल, बेंचमार्क तेल की कीमत, अब करीब 82 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रही है – हालांकि रूस के आक्रमण के बाद मार्च और जून में कीमतें 120 डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो गईं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन में अरब गल्फ स्टेट्स इंस्टीट्यूट के रॉबर्ट मोगिलनिकी ने कहा, अरामको 2022 में उच्च ऊर्जा कीमतों की लहर पर सवार हो गया। 2022 में अरामको के लिए जोरदार प्रदर्शन नहीं करना मुश्किल होता।
रविवार को एक बयान में अरामको ने कहा कि कंपनी के परिणाम मजबूत कच्चे तेल की कीमतों, उच्च मात्रा में बेचे गए और परिष्कृत उत्पादों के लिए बेहतर मार्जिन से प्रभावित थे।

अरामको के अध्यक्ष और सीईओ अमीन नासिर ने कहा: हमारे उद्योग में उच्च ऊर्जा कीमतों में योगदान सहित कम निवेश के जोखिम वास्तविक हैं। हम आशा करते हैं कि तेल और गैस निकट भविष्य के लिए आवश्यक रहेंगे।
उन्होंने कहा कि उन चुनौतियों का समाधान करने के लिए कंपनी न केवल तेल, गैस और रसायनों के उत्पादन के विस्तार पर ध्यान केंद्रित करेगी, बल्कि नई निम्न-कार्बन प्रौद्योगिकियों में भी निवेश करेगी।

Back to top button