बीजिंग: स्मार्टफोन निर्माता ओप्पो ने चिप डिजाइन यूनिट किया बंद

डे नाईट न्यूज़ स्मार्टफोन निर्माता ओप्पो ने अपनी चिप डिजाइन कंपनी जेकू को बंद कर दिया है। सेमीकंडक्टर बाजार भारी मंदी के दौर से गुजर रहा है। मीडिया ने ये जानकारी दी। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, ओप्पो ने एक संक्षिप्त बयान में इस कदम की घोषणा की, इसे कठिन निर्णय कहा और वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्मार्टफोन बाजार में अनिश्चितता को दोष दिया। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जेकू के कर्मचारियों को यूनिट बंद होने के बारे में एक दिन से भी कम समय का नोटिस मिला था।

वैश्विक प्रौद्योगिकी ब्रांड ने 2019 में जेकू को उन चिप्स को डिजाइन करने के लिए स्थापित किया, जिनका उपयोग उसके उपकरणों में किया जा सकता है।
शाउमी सहित अन्य स्मार्टफोन निर्माताओं ने भी अपने स्वयं के चिप-डिजाइन वर्टिकल स्थापित किए हैं।
एडवान्स्ड सेमीकंडक्टर्स को लक्षित करने वाले अमेरिकी निर्यात प्रतिबंध के चलते चीन में चिप निर्माण गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है।

चीन सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री एसोसिएशन (सीएसआईए) के वेई शाओजुन के अनुसार, पिछले साल चीन में 3,243 फैबलेस चिप फर्मों में से केवल 566 की बिक्री 100 मिलियन युआन (14.4 मिलियन डॉलर) से अधिक थी।
वैश्विक सेमीकंडक्टर राजस्व में 2023 में 11.2 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है।
गार्टनर के नवीनतम पूवार्नुमान के अनुसार, 2022 में सेमीकंडक्टर का बाजार कुल 599.6 बिलियन डॉलर का था, जो कि 2021 से 0.2 प्रतिशत की मामूली वृद्धि थी।

Back to top button