सेंट जॉन्स: वेस्टइंडीज टी-20 और एकदिनी टीम के मुख्य कोच बने डैरन सैमी

डे नाईट न्यूज़ क्रिकेट वेस्टइंडीज ने शुक्रवार को सीनियर पुरुष टीमों के लिए नए मुख्य कोचों के नियुक्ति की घोषणा की। आंद्रे कोले को टेस्ट और ‘ए टीमों का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। दो बार के टी-20 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान डैरन सैमी को वेस्टइंडीज की एकदिनी और टी-20 टीमों का मुख्य कोच नामित किया गया है।

नए मुख्य कोचों का चयन एक खुली और पारदर्शी साक्षात्कार प्रक्रिया के बाद किया गया और गुरुवार को सीडब्ल्यूआई बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक के बाद नियुक्तियों की पुष्टि की गई।
डैरन सैमी का पहला काम जून में शारजाह में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला होगी, जो जिम्बाब्वे में होने वाले आईसीसी पुरुष विश्व कप 2023 क्वालीफायर टूर्नामेंट से पहले होगी।

आंद्रे कोली का पहला काम जुलाई में कैरेबियन में भारत के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज होगी। सैमी तीनों प्रारूपों में वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान हैं, जिन्होंने 2012 और 2016 में वेस्टइंडीज को आईसीसी टी -20 विश्व कप खिताब दिलाया था। संन्यास के बाद से, उन्होंने पाकिस्तान सुपर लीग और कैरेबियन प्रीमियर लीग में फ्रेंचाइजी टीमों को कोचिंग दी है।
कोली जमैका के पूर्व विकेटकीपर/बल्लेबाज हैं जिन्होंने वेस्टइंडीज क्रिकेट में सभी स्तरों पर कोचिंग की है। वह इस साल की शुरुआत में जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर वेस्ट इंडीज टीम के अंतरिम मुख्य कोच थे, जिसमें वेस्ट इंडीज अकादमी के मुख्य कोच के रूप में उनका सबसे हालिया काम था।

39 वर्षीय सैमी ने सीडब्ल्यूआई द्वारा जारी एक बयान में कहा, यह एक चुनौती होगी लेकिन मैं इसके लिए तैयार हूं और उत्साहित हूं। मैं वास्तव में इस अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं, विशेष रूप से हमारे पास मौजूद खिलाडिय़ों को देखते हुए और मुझे लगता है कि मैं ड्रेसिंग रूम में प्रभाव डाल सकता हूं। मुझे विश्वास है कि मैं वही दृष्टिकोण लेकर आऊंगा जो एक खिलाड़ी के रूप में मेरे पास था।

आंद्रे कोली ने कहा, मैं जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका के दौरों पर अंतरिम भूमिका निभाने के बाद वेस्टइंडीज टेस्ट टीम का मुख्य कोच नियुक्त होने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं आगे की चुनौतियों के साथ-साथ अवसरों को भी देख रहा हूं क्योंकि हम अपने तेज टेस्ट रैंकिंग को ऊपर ले जाने और जून 2025 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हैं।

बता दें कि मार्च में, सीडब्ल्यूआई ने घोषणा की कि वेस्ट इंडीज की वरिष्ठ पुरुष टीमों के लिए मुख्य कोच की भूमिका को दो अलग-अलग पदों में विभाजित किया जाएगा, यह निर्णय स्वतंत्र तीन सदस्यीय विश्व कप समीक्षा समूह द्वारा की गई सिफारिश के संदर्भ में किया गया था, जिसमें टीम की तैयारी को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए कोचिंग कर्तव्यों को विभाजित करने पर विचार किया गया था।

Back to top button