भोपाल: लाड़ली बहना योजना में दस जून से महिलाओं के खाते में ट्रांसफर होंगे एक हजार रुपए

डे नाईट न्यूज़ प्रदेश की महिलाओं और बेरोजगार युवाओं के लिए दस जून का दिन खास होगा। इस दिन जहां मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में महिलाओं के खाते में एक हजार रुपए ट्रांसफर होंगे, वहीं युवा कौशल कमाई योजना भी दस जून को लॉन्च की जाएगी। दस जून से योजना में बेरोजगारों का पंजीयन शुरु हो जाएगा। योजना में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं के हर महीने आठ हजार से दस हजार रुपये तक स्टायपेंड दिया जाएगा।

योजना का लाभ एक लाख युवा बेरोजगारों को मिलेगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी लाड़ली बहना योजना में पूरे प्रदेश में एक करोड़ 25 लाख पंजीयन कराया है। सूत्रों का कहना है कि सरकार का अनुमान था कि योजना में 80 लाख महिलाएं आवेदन करेंगेी, लेकिन अनुमान से डेढ़ गुना फार्म भरे गए हैं। अभी जिला स्तर पर आवेदनों की स्क्रूटनी की जा रही है। ऐसे आवेदन जिनमें अधूरी व असत्य जानकारी दी गई है उन्हें निरस्त कर दिया जाएगा। मई के आखिर तक योजना के लिए पात्र हितग्राहियों की अंतिम सूची तैयार कर ली जाएगभ्।

दस जून को योजना में पात्र करीब एक करोड़ महिलाओं के खाते में एक हजार रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे इस योजना के लिए बजट में आठ हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। योजना में ऐसी महिलाओं को पात्र माना गया है, जो मप्र की स्थानीय निवासी हों, उम्र 25 से 60 वर्ष के बीच हो, विवाहित हों, परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम हो, पांच एकड़ से अधिक कृषि भूमि नहीं हो, परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता नहीं हो और सरकारी नौकरी में नहीं हो।

Back to top button