टीबी उन्मूलन में मदद करेंगे टीबी चैम्पियन

सहारनपुर। वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त करने की दिशा में स्वास्थ्य विभाग नए-नए कदम  उठा रहा है।  इसी कड़ी में अब जनपद के समस्त हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर पर दो-दो टीबी चैंपियन चुने जाएंगे, जो मरीजों की हौसला अफजाई करेंगे और उन्हें बताएंगे कि नियमित दवा के सेवन से टीबी ठीक हो जाती है। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. सर्वेश सिंह ने बताया कि हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर पर चुने गए टीबी चैंपियन के नाम राज्य क्षय नियंत्रण कार्यक्रम अधिकारी को प्रेषित किये जाएंगे। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
उन्होंने बताया कि जो मरीज टीबी से मुक्त हो गए हैं, उनमें से कुछ का चयन किया  जा रहा है। यह चैंपियन टीबी मरीजों को बताएंगे कि यह बीमारी लाइलाज नहीं है, दवा के नियमित सेवन से यह ठीक हो जाती है। वह बताएंगे- “मुझे भी टीबी थी और पूरा उपचार करने से मैं अब एकदम ठीक हूं।” जनपद में इस समय 81 टीबी चैंपियन विभाग को सक्रिय योगदान दे रहे हैं। उन्होंने बताया- हर महीने की 15 तारीख को एकीकृत निक्षय दिवस मनाया जाता है। इसमें ओपीडी के दौरान अगर किसी व्यक्ति में टीबी जैसे लक्षण नजर आते हैं तो उसके  बलगम की जांच करायी जाती है। मरीज में टीबी की पुष्टि होने पर तुरंत इलाज शुरू कर दिया जाता है।
उन्होंने बताया कि सेंट्रल टीबी डिवीजन और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने समस्त हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर पर दो-दो टीबी चैंपियन बनाने के निर्देश दिए हैं। इनमें एक महिला और एक पुरुष को टीबी चैंपियन बनाने को कहा गया है। जनपद के सभी 195 सेंटर पर टीबी चैंपियन की सूची तैयार की जा रही है। इस सूची को राज्य क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी को प्रेषित किया जाएगा। डा. सिंह ने बताया कि वर्तमान में 4916 क्षय रोगी चिन्हित हैं। साल 2022 में 6346 मरीज ठीक हो चुके  है। विश्व क्षय रोग दिवस (24 मार्च) पर 232 और मरीजों को गोद लिया गया। इसके पहले इंडियन टोबैको कंपनी ने आठ सौ मरीजों को गोद लिया था। इसी तरह जिलाधिकारी, सीडीओ और जनप्रतिनिधियों ने  टीबी मरीजों को गोद लिया है। इन सभी को पोषण किट उपलब्ध कराई जा रही है। सभी का इलाज किया जा रहा है। टीबी के मरीज में पोषण की कमी न हो, लिहाजा निक्षय पोषण योजना के तहत सरकार की ओर से उनके खाते में हर महीने पांच सौ रुपये भेजे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि चिलकाना में राहुल, एसबीडी अस्पताल में अमित, नकुड़ में अनुज और रामपुर मनिहारान में अनिल टीबी चैंपियन हैं। यह सभी ऐसे टीबी चैंपियन हैं, जो मरीजों की हौसला अफजाई कर रहे हैं।

Back to top button