नईटिहरी: भिलंगना में मोबाइल नेटवर्क नहीं रहने से परेशानी

डे नाईट न्यूज़  केंद्र सरकार की ओर से बीते एक जनवरी 2023 से मनरेगा योजना के तहत श्रमिकों की उपस्थिति के लिए नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम (एनएमएमएस) लागू किया गया है, उक्त व्यवस्था से ग्राम प्रधानों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। भिलंगना ब्लॉक के कई गावों में मोबाइल कनेक्टिविटी न होने और लंबे समय तक मोबाइल नेटवर्क गायब रहने से मनरेगा योजना में मजदूरी करने वाले श्रमिकों की हाजरी नहीं लग पा रही है।

कनेक्टिविटी की परेशानी के मध्यनजर विगत माह ग्राम प्रधानों ने एनएमएमएस सिस्टम व्यवस्था लागू करने के खिलाफ ब्लाक मुख्यालयों में तालाबंदी कर विरोध प्रदर्शन किया था। उच्च अधिकारियों के अश्वासन के बाद ग्राम प्रधानों ने अपना धरना प्रदर्शन स्थगित कर दिया था। अधिकारियों ने ग्राम प्रधानों से कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में मोबाइल नेटवर्क की समस्या है, वह ग्राम प्रधान मोबाइल पर श्रमिकों की हाजरी दर्ज कर ब्लाक में दिखाने के बाद मस्टोल निकाल सकते हैं।

भिलंगना ब्लॉक अंथवाल गांव की ग्राम प्रधान रेखा देवी ने बताया कि श्रमिकों से कार्य करवाने के दौरान घंटों तक मोबाइल नेटवर्क गायब रहता है, जिस कारण मौके पर श्रमिकों की हाजरी नहीं लग पा रही है। उन्होंने खंड विकास अधिकारी, प्रधान संगठन और ब्लाक प्रमुख से इस समस्या का समाधान करने की अपील की है। उधर भिलंगना ब्लॉक के प्रधान संगठन अध्यक्ष दिनेश भजनियाल का कहना है कि बीडीओ के आश्वासन पर आंदोलन स्थगित किया गया था, ग्राम प्रधानों द्वारा उक्त समस्या के बारे में समय समय पर अधिकारियों से शिकायत की जा रही है, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। कहा जल्द ग्राम प्रधान आंदोलन की रणनीति पर विचार करेंगे।

Back to top button