ISI के पूर्व प्रमुख जनरल फैज हामिद समय से पहले लेंगे रिटायरमेंट, सेना प्रमुख नहीं चुने जाने से नाराज

डे नाईट न्यूज़ आईएसआई के पूर्व प्रमुख और पाकिस्तान के शीर्ष सैन्य अधिकारियों में से एक, लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद ने मंगलवार को अपनी सेवानिवृति को लेकर बड़ी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वे समय से पहले रिटायरमेंट ले लेंगे। हामिद के इस फैसले के पीछे उनकी नाराजगी बताई जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त नहीं होने की वजह से उन्होंने यह फैसला लिया है।

डॉन अखबार ने  सहयोगी  मीडिया आउटलेट डॉनन्यूज टीवी के हवाले से बताया कि बहावलपुर कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट-जनरल हामिद ने देश के सेना प्रमुख के रूप में नहीं चुने जाने के बाद जल्दी सेवानिवृत्ति लेने का फैसला किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जनरल हामिद ने अपना इस्तीफा आलाकमान को भेज दिया है। सेना प्रमुख जनरल मुनीर के मंगलवार को कार्यभार संभालने के बाद होने वाली नई पोस्टिंग से पहले अधिकारियों ने उनका इस्तीफा पहले ही स्वीकार कर लिया है।

शहबाज शरीफ सरकार ने 24 नवंबर को ले. जनरल आसिम मुनीर को पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ के रूप में नियुक्त किया था। मुनीर जनरल कमर जावेद वाजवा की जगह लेंगे। इसके अलावा लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ नियुक्त किया गया है। यह नए सेना प्रमुख की नियुक्ति की प्रक्रिया के सोमवार को उस समय शुरू हुई जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने संभावित उम्मीदवारों के  लिए देश के रक्षा मंत्रालय को एक पत्र लिखा था। लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर को पाकिस्तान में एक उत्कृष्ट अधिकारी माना जाता है। लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर ने मंगला में ऑफिसर्स ट्रेनिंग स्कूल कार्यक्रम के माध्यम से सैन्य सेवा में प्रवेश किया और उन्हें फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट में नियुक्त किया गया। वह जनरल बाजवा के तब से करीबी सहयोगी रहे हैं, जब से उन्होंने निवर्तमान सेना प्रमुख, जो उस समय कमांडर एक्स कोर थे, के तहत एक ब्रिगेडियर के रूप में फोर्स कमांड उत्तरी क्षेत्रों में सैनिकों की कमान संभाली थी।

Back to top button