फोरम ऑफ रेगुलेटर्स के कार्यक्रम में पहुंचे सीएम मनोहर लाल, गिनवाईं हरियाणा की उपलब्धियां

डे नाईट न्यूज़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल शुक्रवार को फोरम ऑफ रेगुलेटर्स के कार्यक्रम में शामिल हुए। हरियाणा विद्युत विनियामक आयोग ने कार्यक्रम आयोजित किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि हरियाणा ने बिजली के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। आज हरियाणा बिजली के मामले में देशभर में अग्रणी राज्यों में शामिल है। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गांवों को 24 घंटे बिजली देने के लिए म्हारा गांव-जगमग गांव योजना चलाई। आज हरियाणा में लगभग 80 प्रतिशत से अधिक गांवों को 24 घंटे बिजली मिल रही है। 2014 में मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रदेश के लोगों से बिजली बिल भरने की अपील की थी, जिसमें लोगों ने हमारा सहयोग किया। सीएम ने कहा कि 2014 में राज्य में लाइन लॉस 29 प्रतिशत थे, जो आज घटकर 14 प्रतिशत हुए, लगभग 6000 करोड़ रुपये की बचत हुई।

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के चारों बिजली निगम आज लाभांश की स्थिति में हैं। पिछले 2 साल में एनर्जी एफिशिएंसी रैंक में हरियाणा शीर्ष राज्यों में शामिल है। हमने 30 हज़ार सोलर कनेक्शन दिए, 50 हज़ार और सोलर कनेक्शन देने का काम चल रहा है। हमारी सरकार ने पिछले 8 सालों में बिजली की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की, बल्कि बिजली की दरों को घटाकर लोगों को राहत पहुंचाई। सरकार ने बिजली के आधारभूत ढांचे में भी उल्लेखनीय प्रगति की है। सरकारी भवनों में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए रूफटॉप सोलर पॉलिसी को लागू किया।

Back to top button