गढ़वाल विश्वविद्यालय: पांच पदों के लिए आज होंगे छात्रसंघ चुनाव, बिड़ला परिसर में आठ हजार छात्र डालेंगे वोट

डे नाईट न्यूज़ गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के बिड़ला परिसर श्रीनगर में आज यानी गुरुवार को होने वाले चुनावों के लिए चुनाव समिति ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। परिसर में 7,983 छात्र-छात्राएं मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान के तुरंत बाद मतगणना और चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे जबकि शुक्रवार को नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण समारोह होगा। 

बिड़ला परिसर में छात्रसंघ चुनाव को देखते हुए जगह-जगह बैरीकेटिंग लगाए गए हैं। किसी को भी परिसर के अंदर वाहन ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सुरक्षा को देखते हुए पुलिस और पीएसी की टीम तैनात रहेगी। बुधवार को गढ़वाल विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो. आरसी भट्ट, मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. आरसी डिमरी, मुख्य नियंता प्रो. भानु प्रसाद नैथानी और अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. महावीर नेगी ने चुनाव को देखते हुए परिसर का निरीक्षण किया।

मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. डिमरी ने बताया कि छात्रसंघ चुनाव के लिए 7,983 मतदाता पंजीकृत हैं। मतदान के लिए 14 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। प्रत्येक बूथ में 500 से 600 मतदान की क्षमता है। उन्होंने बताया कि सुबह आठ बजे से अपराह्न दो बजे तक मतदान होगा। इसके बाद मतगणना होगी। मतगणना पूर्ण होने के बाद परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

छात्रसंघ में छह पदनाम हैं। इसमें से पांच के लिए चुनाव होगा। कार्यकारिणी सदस्य पद पर एक ही नामांकन होने से इसके लिए चुनाव नहीं होगा। कुल 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। अध्यक्ष पद के लिए चार, सचिव पद के लिए दो, उपाध्यक्ष पद के लिए दो, सहसचिव पद के लिए दो, कोषाध्यक्ष पद के लिए तीन और विवि छात्रसंघ प्रतिनिधि के लिए दो प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

गढ़वाल विवि के बीजीआर परिसर पौड़ी में छात्रसंघ चुनाव मैदान में उतरे सात प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 1036 मतदाता करेंगे। परिसर के निर्वाचन विभाग ने मतदान को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। 17 नवंबर को मतदान, मतगणना और परिणाम घोषित किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रो. राजेश डंगवाल ने बताया कि परिसर में कुल 1036 मतदाता पंजीकृत हैं जो छात्रसंघ चुनाव में मतदान करेंगे। उन्होंने बताया कि परिसर के कला संकाय व बीएड संकाय में दो-दो मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कहा कि 17 नवंबर को सुबह 8 बजे से मतदान शुरू होगा। साढ़े बारह बजे मतदान समाप्त होगा। कला संकाय परिसर में दोपहर दो बजे मतगणना शुरू होगी। परिणामों की घोषणा के तत्काल बाद नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी।

Back to top button