उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, कई शहरों में गिरा तापमान, जानें दिल्ली से यूपी तक के मौसम का हाल

डे नाईट न्यूज़ देश में लगातार बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है जिससे उत्तर भारत के कई शहरों के तापमान में गिरावट आई है। इस बर्फबारी का असर कश्मीर से लेकर यूपी तक देखने को मिल रहा है।हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी भी शुरू हो गई है। वहीं दिल्ली, हरियाणा, यूपी, बिहार, राजस्थान, मप्र समेत समूचे उत्तर पश्चिमी व उत्तर पूर्वी राज्यों में ठंड बढ़ने लगी है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हिमाचल में सुबह व शाम के समय धुंध भी देखने को मिल रही है।
मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज यानी 17 नवंबर को न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान 13 डिग्री तो अधिकतम तापमान 27 डिग्री है। हिमाचल की राजधानी शिमला की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान एक डिग्री तो अधिकतम तापमान 13 डिग्री है। वहीं उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की बात करें तो यहां का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तो अधिकतम 22 डिग्री है।
आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि 18 और 19 नवंबर, 2022 को भी जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद क्षेत्र के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में छिटपुट, हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की संभावना है। बीते 24 घंटे में तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी वर्षा हुई है और केरल और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई है। 
वहीं, आज तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप, केरल  के अलग-अलग हिस्सों में बिजली कड़कने और गरज के साथ हल्की बारिश के आसार हैं।  फिलहाल, यूपी-बिहार समेत उत्तर-पूर्व के राज्यों में बारिश के असार नहीं हैं।

Back to top button