देहरादून: अगले माह तक हेल्थ वेलनेस सेंटरों में सीएचओ की नियुक्ति, 664 पदों के लिए जल्द होगी लिखित परीक्षा

डे नाईट न्यूज़ प्रदेश में स्थापित हेल्थ वेलनेस सेंटरों में अगले माह तक सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) की तैनात हो जाएगी। हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के माध्यम से 664 पदों पर चयन प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही इन पदों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रदेश में 1800 से अधिक हेल्थ वेलनेस सेंटर स्थापित किए गए हैं। इन सेंटरों में गैरसंचारी रोगी की जांच, स्क्रीनिंग के लिए सीएचओ की तैनाती की जाएगी। वर्तमान में सीएचओ के 1604 पद स्वीकृत हैं। इसमें 940 पदों पर सीएचओ कार्यरत हैं जबकि 664 पद खाली हैं। प्रदेश सरकार ने सीएचओ की नियुक्ति की जिम्मेदारी हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय को सौंपी है। विश्वविद्यालय ने आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसमें 3300 से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। 

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अल्मोड़ा जिले में 88 पद, बागेश्वर में 23, चमोली में 26, चंपावत में 21, देहरादून में 26, हरिद्वार में 10, नैनीताल में 29, पौड़ी में 125, पिथौरागढ़ में 104, रुद्रप्रयाग में 19, टिहरी में 145, ऊधमसिंहनगर में 7 और उत्तरकाशी जिले में 41 पदों पर सीएचओ की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर. राजेश कुमार ने बताया कि अगले माह तक हेल्थ वेलनेस सेंटरों में सीएचओ की तैनाती की जाएगी। एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के माध्यम से चयन प्रक्रिया की जा रही है। जल्द ही 664 पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित कर परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। 

Back to top button