मेलबर्न में फाइनल के दौरान भारी बारिश के आसार, ICC ने प्लेइंग कंडीशन में किया बड़ा बदलाव

डे नाईट न्यूज़ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रविवार को होने वाले फाइनल को लेकर प्लेइंग कंडीशन में बड़ा बदलाव किया है। दरअसल, रविवार को मेलबर्न में भारी बारिश की संभावना है। उस दिन 95 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है। हालांकि, इसके लिए सोमवार को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। यानी अगर रविवार को पूरा मैच धुल जाता है तो सोमवार को फाइनल खेला जाएगा। अगर रविवार को एक पारी खेली जाती है और फिर बारिश आती है तो बाकी बचा मैच सोमवार को खेला जाएगा।

हालांकि, अब प्लेइंग कंडीशन में आईसीसी ने बदलाव किए हैं। उन्होंने फाइनल को पूरा कराने के लिए बड़ा फैसला लिया है। आईसीसी ने प्लेइंग टाइम बढ़ाने का फैसला लिया है। आईसीसी ने इसे दो घंटे से बढ़ाकर चार घंटे का कर दिया है। आईसीसी ने कहा- इवेंट टेक्निकल कमेटी ने एडीशनल प्लेइंग टाइम को दो से चार घंटे तक बढ़ाने का फैसला लिया है। यह फैसला यह देखकर लिया गया है कि अगर मैच को पूरा करने में और रिजल्ट हासिल करने में ज्यादा समय मिल सके।

आमतौर पर प्लेइंग टाइम को दो घंटे का रखा जाता है। आप ऐसे समझें कि एक पारी लगभग डेढ़ घंटे का होती है। ऐसे में दो पारी मिलाकर कुछ तीन घंटे का मैच होता है। बीच में एक्स्ट्रा टाइम, इंजरी टाइम, इनिंग्स ब्रेक और ड्रिंक्स को मिलाकर मैच कुल साढ़े तीन घंटे का होता है। इसके बाद दो घंटे का प्लेइंग टाइम होता है यानी अगर बीच में किसी वजह से मैच रोकना पड़ा तो उसे पूरा कराने के लिए दो घंटा का मार्जिन होता है। अंपायर दो घंटे तक रुकते हैं और फिर ओवर्स घटाने का फैसला करते हैं। अब इस समय को बढ़ाकर चार घंटे का कर दिया गया है। इससे अब रविवार और जरूरत पड़ने पर रिजर्व डे को मिलाकर पूरा मैच होने की संभावना है।

आईसीसी का कहना है कि रविवार को अगर बारिश से मैच धुल जाता है या पारी के बीच में ही बारिश आ जाती है तो रिजर्व डे यानी सोमवार को भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े नौ बजे से भी मैच को शुरू किया जा सकता है, ताकि फाइनल को पूरा किया जा सके। आईसीसी नॉकआउट में बारिश की वजह से मैच न धुले और डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल हो इसके लिए दोनों टीमों का कम से कम 10 ओवर खेलना जरूरी है, जो कि ग्रुप स्टेज के दौरान पांच ओवरों का होता है।

आईसीसी का कहना है कि रिजर्व डे का इस्तेमाल तभी होगा अगर जो मिनिमम ओवर्स हैं वह रविवार को नहीं खेले जा सके तो। मैच ऑफिशियल्स रविवार को ही रिजल्ट आने का भरपूर प्रयास करेंगे और कोशिश करेंगे कि कम से कम 10 ओवर का मैच हो। पारी के बीच में मैच धुलने पर रिजर्व डे वाले दिन वहीं से मैच शुरू होगा। 

ऑस्ट्रेलिया के मौसम विभाग के मुताबिक, मेलबर्न में रविवार और सोमवार को भारी बारिश की संभावनाएं हैं। सोमवार 14 नवंबर रिजर्व डे रखा गया है। रविवार को 75 प्रतिशत बारिश की संभावना है। स्थानीय समयानुसार शाम सात बजे से 11 बजे (मैच की टाइमिंग) के बीच बारिश की संभावना 65 प्रतिशत की है। रिजर्व डे के दिन भी भारी बारिश हो सकती है।  

Back to top button