उत्तराखंड में चार घंटे में दूसरी बार भूकंप आया, घरों से बाहर निकले लोग

डे नाईट न्यूज़

उत्तराखंड: प्रदेश में एक बार फिर भूकंप से धरती डोली है। राज्य में पांच घंटे के भीतर दो बार भूकंप के झटके महसूस हुए है। जिससे लोगों में दहशत का माहौल है। मंगलवार देर रात करीब दो बजे के बाद बुधवार की सुबह उत्‍तराखंड में दोबारा महसूस किए गए भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।मीडिया रिपोर्टस के अनुसार राज्य में आज सुबह करीब 6 बजकर 27 मिनट पर पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता 4.3 मैग्नीट्यूड रही। भूकंप से नुकसान की कोई खबर नहीं है। वहीं इससे पहले पहले देहरादून सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में रात 1.57 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये झटका उस समय आया जब लोग गहरी नींद में थे।

बताया जा रहा है कि नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, 9 नवंबर की देर रात करीब 1: 57 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। देर रात 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। जबकि आज सुबह सुबह करीब 6 बजकर 27 मिनट पर पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता 4.3 मैग्नीट्यूड रही।

रिपोर्टस की माने तो 3 दिन पहले भी उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उत्तराखंड में लगातार आ रहे भूकंप के झटके अधिकतर 3 मेग्नीट्यूड या उससे अधिक ही आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड में बीते 10 सालों में लगभग 7000 भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। वैज्ञानिकों की मानें तो अगर हिमालय में छोटे भूकंप के झटके लगातार आ रहे हैं, इससे बड़े भूकंप के आने का खतरा कम हो सकता है।

Back to top button