मंदाकिनी शरदोत्सव मेले का दूसरे दिन पूर्व विधायक ने किया शुभारंभ

डे नाईट न्यूज़

रुद्रप्रयाग। मन्दाकिनी शरदोत्सव एवं कृषि औद्योगिक विकास मेले के दूसरे दिन का शुभारम्भ केदारनाथ के पूर्व विधायक मनोज रावत ने किया। मेले में उपस्थित जनता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि रुद्रप्रयाग की भूमि सनातन धर्म की तीनों मतों का संरक्षण करती है। यहां न केवल लोक संस्कृति, अपितु धर्म संस्कृति का भी विस्तार हुआ है और ये मेले हमारी संस्कृति के वाहक होते हैं। हमारा कर्तव्य है कि हम इस संस्कृति को न केवल संरक्षण दें। साथ ही इनके प्रचार प्रसार के लिए प्रयास करते रहें। इसके लिए मेले के संचालन की जिम्मेदारी स्थानीय लोगों को ही मिलनी चाहिए। इसमें सरकारी हस्तक्षेप कम से कम होना चाहिए।

कार्यक्रम अध्यक्ष जखोली क्षेत्र पंचायत प्रमुख प्रदीप थपलियाल ने कहा कि मेले हमारी सांस्कृतिक विरासत को न केवल उजागर करते हैं, बल्कि विभिन्न संस्कृतियों को एक मंच पर भी लाते हैं। उन्होंने मेला समिति का आभार जताते हुए कहा कि मेले को राजनीति से ऊपर रखकर सबको साथ लेकर इसे भव्य बनाया है। विशिष्ट अतिथि जिपंस कुलदीप कंडारी ने कहा कि युवा पीढ़ी को इन मेले से अपनी परम्परा एवं संस्कृति को समझने का अवसर मिलता है। उन्होंने मेले के आयोजन के लिए ग्यारह हजार रूपए मेला समिति को दिए। मेला समिति के महासचिव हर्षवर्धन बेंजवाल ने सभी आगन्तुक अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस मेले को जन प्रतिनिधियों का हमेशा से सहयोग मिलता रहा है।

वर्तमान विधायक शैलारानी रावत के साथ ही पूर्व विधायक मनोज रावत ने भी अपने कार्यकाल में मेले को भव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए विघायक निधि से न केवल धनराशि उपलब्ध कराई, बल्कि इसके लिए सुझाव एवं हर सहयोग दिया। संचालन धीर सिंह नेगी, गंगाराम सकलानी, गिरीश बेंजवाल एवं कुसुम भट्ट ने संयुक्त रूप से किया। मेले में विभिन्न विद्यालयों की जूनियर वर्ग की सांस्कृतिक प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें नन्हें बच्चों ने अपने गायन, वादन एवं नृत्य से बड़ी संख्या में पहंुची दर्शकों की भीड़ को ताली बजाने पर मजबूर कर दिया।

प्रतियोगिता में 15 विद्यालयों ने प्रतिभाग किया, जिसमें उच्च प्राथमिक विद्यालय बसुकेदार प्रथम, केन्द्रीय विद्यालय द्वितीय, चिल्ड्रन एकेडमी तृतीय, गोरी मेमोरियल चतुर्थ तथा तक्षशिला पब्लिक स्कूल पंचम स्थान पर रहे। जिन्हें अतिथियों ने पुरस्कार दिया। इस अवसर पर केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत, मेलाध्यक्ष अरूणा बेंजवाल, कांग्रेस जिलाध्यक्ष ईश्वर बिष्ट, जिपंस गणेश तिवारी, ज्योति देवी, नरेन्द्र सिंह बिष्ट, विनोद राणा, मंजू सेमवाल, प्रमुख अगस्त्यमुनि विजया देवी, कांग्रेस महिला जिलाध्यक्ष शशि सेमवाल, जखोली के पूर्व ज्येष्ठ प्रमुख अर्जुन गहरवार, कांग्रेस नेता वीरेन्द्र बुटोला, कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष हरीश गुसाईं, मेला समिति के संयोजक विक्रम नेगी, उपाध्यक्ष रमेश बेंजवाल, राजेन्द्र गुसाईं, रमेश चमोला, रणजीत बिष्ट आदि सहित बड़ी संख्या में मेलार्थी मौजूद रहे।

Back to top button