ऑस्ट्रेलिया पुरुष, महिला टीमों के लिए एशेज श्रृंखला का शेड्यूल घोषित

डे नाईट न्यूज़। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बुधवार को 2023 महिला और पुरुष एशेज श्रृंखला के लिए शेड्यूल की पुष्टि की, जहां आस्ट्रेलिया की पुरुष और महिला टीमें इंग्लैंड के खिलाफ आमने-सामने होंगी।

इंग्लैंड की पुरुष और महिला टीमें पिछले सीजन में आस्ट्रेलिया में हार के बाद एशेज हासिल करने की उम्मीद करेंगी। पांच टेस्ट की पुरुषों की एशेज सीरीज शुक्रवार 16 जून को एजबेस्टन में शुरू होगी और अंतिम टेस्ट से पहले लॉर्डस (28 जून-2 जुलाई), हेडिंग्ले (6-10 जुलाई) और ओल्ड ट्रैफर्ड (19-23 जुलाई) में जारी रहेगी। ओवल में पांचवां और अंतिम टेस्ट गुरुवार 27 जुलाई से शुरू होकर 31 जुलाई को खत्म होगा।

पुरुषों की एशेज की शुरूआत से पहले, बेन स्टोक्स की टीम टेस्ट के लिए 1 से 4 जून से लॉर्डस में आयरलैंड की मेजबानी करेगी। एशेज के 139 साल के इतिहास में यह भी पहली बार होगा कि इंग्लैंड में अगस्त के महीने में कोई टेस्ट नहीं खेला जाएगा।

महिलाओं के बहु-प्रारूप एशेज में एक टेस्ट मैच (चार अंकों के लायक), तीन एकदिवसीय और तीन टी20 (प्रत्येक के दो अंक) शामिल होंगे। सात मैचों की श्रृंखला 22 जून को ट्रेंट ब्रिज में टेस्ट मैच के साथ शुरू होगी, जबकि एजबेस्टन, लॉर्डस और ओवल सभी पहली बार महिला एशेज टी20 की मेजबानी करने वाले हैं। सीरीज का समापन 18 जुलाई को होगा।

एशेज के बाद, इंग्लैंड के पुरुष न्यूजीलैंड (क्रमश: चार टी20 और चार वनडे) से भिड़ेंगे। लॉर्डस में ऐतिहासिक 2019 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप फाइनल के बाद यह पहली बार होगा, जब दोनों टीमें 50 ओवर के क्रिकेट में एक-दूसरे के खिलाफ आमने-सामने होंगी।

उन्होंने कहा, हम 2023 में दो एशेज श्रृंखला की मेजबानी करने के साथ-साथ आयरलैंड पुरुषों, न्यूजीलैंड पुरुषों और श्रीलंका महिलाओं की मेजबानी करने के लिए बिल्कुल खुश हैं। अगला सीजन इंलैंड की महिलाओं और पुरुषों के लिए बहुत बड़ा होगा।

ईसीबी के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्लेयर कॉनर ने कहा, मुझे विशेष रूप से खुशी है कि हमने पहली बार इंग्लैंड पुरुष और इंग्लैंड महिला फिक्स्चर की घोषणा की है, जिसका अर्थ है कि समर्थक उसी दिन किसी भी मैच के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। जून और जुलाई बहुत खास महीने होंगे। इस देश में क्रिकेट के लिए एक साथ दो एशेज सीरीज होने की चर्चा है।

एशेज सीरीज के कार्यक्रम की पुष्टि पूर्व आस्ट्रेलियाई महिला टीम के कोच मैथ्यू मॉट के नेतृत्व में पुरुषों की डेटॉल टी20 सीरीज के लिए अगले महीने आस्ट्रेलिया में इंग्लैंड की वापसी से पहले हुई है।

आस्ट्रेलिया की मौजूदा टी20 विश्व चैंपियन पुरुष टीम इंग्लैंड के खिलाफ पर्थ (9 अक्टूबर) और कैनबरा (12 और 14 अक्टूबर) में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के साथ टी20 विश्व कप की तैयारियां मजबूत करेगी।

टी20 विश्व कप के बाद आस्ट्रेलिया एडिलेड (17 नवंबर), सिडनी (19 नवंबर) और मेलबर्न (22 नवंबर) में तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए मौजूदा वनडे विश्व कप धारक इंग्लैंड की मेजबानी करेगा।

2023 आस्ट्रेलिया का इंग्लैंड का महिला एशेज दौरा

जून 22-26: टेस्ट मैच – ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम

1 जुलाई: पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय – एजबेस्टन, बमिर्ंघम

5 जुलाई: दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय – द ओवल, लंदन

8 जुलाई: तीसरा टी20 मैच – लॉर्डस, लंदन

जुलाई 12: पहला वनडे – काउंटी ग्राउंड, ब्रिस्टल

जुलाई 16: दूसरा वनडे – द एजेस बाउल, साउथेम्प्टन

जुलाई 18: तीसरा वनडे – काउंटी ग्राउंड, टॉनटन

2023 आस्ट्रेलिया पुरुष एशेज टूर आफ इंग्लैंड

जून 16 – जून 20: पहला टेस्ट – एजबेस्टन, बमिर्ंघम

जून 28 – 2 जुलाई: दूसरा टेस्ट – लॉर्डस, लंदन

जुलाई 6 – 10 जुलाई: तीसरा टेस्ट – हेडिंग्ले, लीड्स

जुलाई 19 – जुलाई 23: चौथा टेस्ट – ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर

27 जुलाई – 31 जुलाई: पांचवां टेस्ट – द ओवल, लंदन

Back to top button