नुस्खों को अपनाकर बढ़ाएं पुराने फोन में इंटरनेट स्पीड…

डे नाईट न्यूज़ | कई बार फोन पुराना होने के साथ-साथ हमें उसमें इंटरनेट की स्पीड कम लगने लगती है और फोन भी धीमा होने लगता है। कुछ खास एप्लीकेशन और टिप्स अपनाकर आप अपने पुराने फोन में ही इंटरनेट स्पीड को बढ़ा सकते हैं। साथ ही धीमे पड़ गए फोन को भी तेज कर सकते हैं।

टीसीपी ऑप्टिमाइजर एप बढ़ाएगा स्पीड
गूगल प्ले पर टीसीपी ऑप्टिमाइजर (टीसीपी ऑप्टिमाइजर) वाले कई एप्लीकेशन हैं जो इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने में मददगार करेंगे। इनमें से एक इंटरनेट बूस्टर और फ्री इंटरनेट स्पीड एप्लीकेशन हैं। टीसीपी ऑप्टिमाइजर फोन में विज्ञापन और पॉपअप विंडो को भी रोकते हैं। यूं तो कंप्यूटर में इससे इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए सेटिंग में बदलाव करने पड़ते हैं मगर मोबाइल में इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए एप में दिए गए बटन को दबाना होगा।

एप को करें डिसेबल
फोन में कई एप्लीकेशन ऐसी होती हैं जो फोन के ऑन होने के तुरंत बाद ही चलने लगती हैं। इनमें से कुछ का प्रोसेसिंग गैर जरूरी भी होता है। एप्लीकेशन और हार्डवेयर का प्रोसेस, बैटरी और फोन में इंटरनेट की स्पीड को प्रभावित करता है। इसलिए गैर जरूरी फाइलों को डिसेबल कर दें। एप्लीकेशन को डिसेबल करने के लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं। उसमे एप के विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद ऊपर दी गई कैटेगरी में रनिंग का चयन करें। इसमें देख लें कि कौन सी फाइलें काम की हैं और कौन सी गैर जरूरी हैं। इससे पहले फोन से मिनिमाइज एप्लीकेशन/फाइलों को हटा दें।

फोन से हटाएं कैशे फाइल
फोन में मौजूद अधिकतर एप्लीकेशन अपने कैशे फाइलें बनाती हैं जिनकी वजह से फोन में कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं जिनमें फोन हैंग होना और फोन मेमोरी का भरना प्रमुख है। फोन की स्पीड को बरकरार रखने के लिए आप कैशे फाइल को डिलीट कर दें। इन्हें डिलीट करने के लिए फोन की सेटिंग में जाएं। सेटिंग में स्टोरेज के विकल्प को खोलें। इसमें क्लियर कैशे का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक करके कैशे को फोन से हटा दें। इसके अलावा अपने फोन की इंटरनल मेमोरी को फुल न होने दें। इससे भी इंटरनेट की स्पीड प्रभावित होती है।

Back to top button