विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के बीच शेयर गिरा…

डे नाईट न्यूज़ । महंगाई बढ़ने की आशंका के कारण विदेशी बाजारों की तर्ज पर घरेलू शेयर बाजार भी गुरुवार को भारी गिरावट में बंद हुए।

बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 2.61 प्रतिशत यानी 1,416.30 अंक की भारी गिरावट में 52,792.23 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 2.65 प्रतिशत यानी 430.90 अंक लुढ़ककर 15,809.40 अंक पर बंद हुआ।

डॉलर की तुलना में रुपया भी 10 पैसे की गिरावट के साथ 77.72 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

अमेरिकी रिटेल कंपनियों के खराब प्रदर्शन और महंगाई पर काबू पाने के लिए केंद्रीय बैंक द्वारा मौद्रिक नीति सख्त करने की संभावना बढ़ जाने से निवेश धारणा कमजोर रही।

एसएंडपी500, नैस्डेक और डाउ जोंस गिरावट में हैं। एशियाई बाजारों में जापान का निक्केई तथा दक्षिण कोरिया का कोस्पी भी लाल निशान में बंद हुआ है। जर्मनी के डैक्स में भी गिरावट दर्ज की गई है।

रेलीगेयर ब्रोकिंग के शोध उपाध्यक्ष अजीत मिश्रा ने कहा कि विदेशी बाजारों के धराशायी होने से घरेलू बाजार में भी बिकवाली हावी हो गई। आईटी कंपनियों और धातु क्षेत्र को सर्वाधिक बिकवाली देखनी पड़ी।

रेलीगेयर ब्रोकिंग की कमोडिटी एंड करेंसी की शोध उपाध्यक्ष सुगंधा सचदेवा ने कहा कि डॉलर दो माह के उच्चतम स्तर से नीचे आया है और कच्चे तेल में भी नरमी देखी गई है, लेकिन वैश्विक अर्थव्यवस्था के सुस्त पड़ने की आशंका के कारण शेयर बाजार पर बिकवाली का दबाव बना हुआ है।

Back to top button