ओलंपिक क्वालीफयार करेगा एएचएफ…

डे नाईट न्यूज़ । एशियाई हॉकी महासंघ (एएचएफ) ने बुधवार को कहा कि अगर स्थगित हुए हांगझोउ एशियाई खेल अगले साल सितंबर तक नहीं हुए तो वह खुद ही ओलंपिक क्वालीफायर करायेगा।

एशियाई खेलों का आयोजन इस साल 10 से 25 सितंबर तक होना था लेकिन चीन में महामारी से खराब होती स्थिति को देखते हुए इस महीने के शुरू में इन्हें अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दिया गया। नई तारीख भविष्य में तय की जायेंगी।

लेकिन एएचएफ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तैयब इकराम ने कहा कि एशियाई हॉकी संस्था स्थिति पर नजर रखे है और एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) से लगातार सलाह मश्विरा कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘एशियाई खेल महाद्वीप के लिये एक ओलंपिक क्वालीफायर हैं लेकिन हमारे पास इतना समय नहीं है। अगर एशियाई खेल सितंबर 2023 तक स्थगित रहते हैं तो हम क्वालीफायर कराने की स्थिति में होंगे। ’’

उन्होंने जकार्ता में होने वाले पुरूष एशिया कप से पहले वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास दूसरी योजना भी हैं, अगर एशियाई खेल सितंबर 2023 से आगे तक स्थगित हो जाते हैं तो हम एशिया के लिये एक अलग ओलंपिक क्वालीफायर टूर्नामेंट करायेंगे। हम अपने खिलाड़ियों को उचित मौका और मंच प्रदान करना चाहते हैं। लेकिन हमें व्यवहार्यता भी देखनी होगी। हम अभी काफी सकारात्मक हैं। ’’

उन्होंने कहा,‘‘जरूरत हुई तो हम दूसरी योजना लागू करेंगे। ’’

हांगझोउ एशियाई खेलों से पुरूष और महिला दोनों के लिये ओलंपिक स्थान दाव पर लगे हैं। विजेता टीम को सीधे 2024 पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा।

वहीं जकार्ता में 23 मई से एक जून तक चलने वाला एशिया कप विश्व कप क्वालीफायर है।

मेजबान के तौर पर भारत को अगले साल के विश्व कप में सीधे प्रवेश मिला है लेकिन ओलंपिक कांस्य पदक विजेता टीम एशिया कप में अपने खिताब का बचाव करना चाहेगी।

टूर्नामेंट के शुरूआती दिन भारत का सामना चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा।

Back to top button